गर्मी के मौसम में सेहत को ठीक रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरुरी हो जाता है। गर्मी के समय में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे डिहाईड्रेट होने का खतरा रहता है। ऐसे में हर रोज दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीये। इसके अलावा फल तथा कच्ची सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में पानी की कमी न हो सके।

गर्मियों में लौकी का जूस पीने से या सब्जी खाने से काफी लाभ मिलता है। लौकी में सोडियम काफी मात्रा में होता है जो पेट की कई समस्याओं को दूर करता है। इससे गैस, अपच तथा एसीडीटी जैसी कई समस्याएं ठीक होती हैं।

पालक में आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स तथा मिनरल्स होते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। गर्मियों में पालक खाना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है।

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है इसलिए गर्मियों में खीरा खाने से बेहद लाभ होता है। इसके अलावा खीरे में मैग्नीशियम, पोटाशियम और फाइबर पाया जाता है जो शरीर का तापमान सही रखता है और इससे ब्लड प्रैशर भी संतुलित रहता है।

हरी बिंस की सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। इसमें ओमेगा-3 तथा फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है और इससे जुड़ी हर परेशानी को दूर करता है।

सलाद के तौर पर खाई जाने वाली तुरई स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी होती है। ये सिर्फ गर्मियों में ही पाई जाती है। इसके सेवन से खून साफ होता है तथा ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है। इसके अलावा यह पेट के कीड़े मारने में भी सहायक है।

कद्दू हर मौसम में मिल जाएगा। कद्दू में पोटाशियम तथा फाइबर होता है जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है। गर्मियों में कद्दू खाने से ब्लड प्रैशर ठीक रहता है।

शिमला मिर्च लाल, हरी और पीली कई रंगों में पाई जाती है। शिमला मिर्च में विटामिन- ए,सी और बीटा कैरोटिन होता है जो शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक, मोतियाबिंद तथा अस्थमा जैसी कई रोगों से राहत मिलती है।

यूरिन का रंग भी बताता है स्वास्थ्य का हाल, जानिए कैसे?

Loading...