सेहत रहेगा ठीक, हर रोज पीएं खाली पेट जीरे और गुड़ का पानी !

हमारी सेहत के लिए वैसे जीरा और गुड़ बेहद फायदेमंद होता हैं। अगर हम हर रोज खाली पेट इन दोनों को मिलाकर सेवन करेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। आप हर रोज गुड और जीरे का पानी पीजिए। इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। जीरे और गुड़ को पानी में मिलाकर सेवन करने से काफी फायदा होता है।

जीरा और गुड़ हर घर में आसानी से मिल जाता हैं। इनमें मौजूद कई पोषक तत्व शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। चलिए जानते हैं गुड और जीरे के पानी के फायदे..

ऐसे बनाएं पानी : इसके लिए एक बाउल पानी में एक चम्मच जीरा और एक चम्मच गुड़ मिला लीजिए। इसे गैस पर कुछ मिनटों तक उबाल लीजिए औऱ जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान कर एक कप में निकाल लीजिए। रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को पीना चाहिए।

इसके फायदे

-जीरे और गुड़ के पानी पीने से एसिडिटी और पेट फूलना जैसी कई परेशानियां दूर होती है। इसके अलावा हर रोज इस ड्रिंक का सेवन करने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं रहती।
-इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। हर रोज इस ड्रिंक का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे एनीमिया का खतरा नहीं रहता।

-अगर आप वायरल बुखार और सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप जीरे और गुड़ का यह ड्रिंक बहुत लाभकारी होता है। इससे शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम हो जाता है।
-ये पानी शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालकर इसे पूरी तरह से साफ रखने में सहायता करता है और इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप करेले का रस पीने के ये नुकसान !