लॉकडाउन में वजन पर पाना है काबू? तो इन चीज़ों का करें सेवन..

लॉकडाउन 3.0 का आज आखिरी दिन है और इसका चौथा चरण अब कल से शुरू होने वाला है। साथ ही रमज़ान फेस्टिवल को शुरू हुए भी लगभग तीन सप्ताह हो चुके हैं। ऐसे में अधिकतर लोगों ने इन दिनों रोज़ा रखा हुआ है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है, वहीं रमज़ान व लॉकडाउन के इन दिनों में खुद को फिट रखना भी बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। ऐसे में जरूरी है कि परिवार का और खुद का ख्याल रखने के लिए के लिए हैल्दी डाइट का सेवन किया जाए जो वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करे। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप लॉकडाउन के इन दिनों में बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं, तो चलिए जानें यहां –

बादाम का करें सेवन

रमज़ान के दिनों में सेहरी के समय ज्यादा खाने से बचने के लिए बादाम का सेवन करें। प्रोटीन से भरपूर बादाम का सेवन करने से भूख शांत रहती है। इसमें डाएटरी फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को भी सुचारु रखते हैं।

फल व सब्जियां खाएं

खुद को फिट रखने के लिए ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां व फ्रूट जरूर शामिल करें। ऐसी चीज़ें खाने से बचें जिसमें कैलोरीज एवं शक्‍कर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हो वरना आप आलस से घिरे रहेंगे और आपके शरीर में फैट बढ़ता जाएगा। जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे फलों व सब्जियों को शामिल करें जिसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता हो। ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

सीमित मात्रा में मीठा खाएं

यदि आप रोज़ा रख रहे हैं तो इस दौरान आप ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से बचें। सेहरी व इफ्‍तार के समय मुंह मीठा आप जरूर कर सकते हैं। अगर आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो आप थोड़ा सा मीठा जरूर खा सकते हैं। ध्यान रखें कि आप इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। मीठे की भूख को शांत करने के लिए फलों का सेवन करें।

पेय पदार्थ है फायदेमंद

पानी, जूस, लस्सी आदि का अधिक सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। लेकिन, इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जूस, लस्सी आदि चीज़ों में चीनी की बिलकुल कम मात्रा ही डालें। इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा।

यह भी पढ़ें : हेल्थ टिप्स: ऐसे बचें डिहाइड्रेशन की समस्या से

गर्मियों में पीएं पुदीने का पानी, जानें इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

Loading...