राजद सुप्रीमो को जमानत मिलेगी या नहीं, झारखंड हाईकोर्ट मे कल सुनवाई

राजद सुप्रीमो लालू यादव चारा घोटाले मामले मे सजायाफ़्ता है। राजद सुप्रीमो अभी झारखंड जेल मे है। सजायाफ्ता लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर कल झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई होनी है। जिसको लेकर सभी की निगाहें कल होने वाले सुनवाई पर टिकी हुई हैं। याचिका पर सुनवाई जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत में होगी। लालू प्रसाद के वकील देवर्षि मंडल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि चाईबासा मामले में जमानत याचिका दाखिल की गई है। याचिका लालू यादव के जमानत के लिए दाखिल की गयी है। इसमे कहा गाय है की लालू ने सजा की आधी अवधि जेल में बिता चुके है, इसके आधार पर ही जमानत की मांग की गई है।

गौरतलब है कि चाईबासा कोषागार से अवैध तरीके से 37.7 करोड़ और 33.67 करोड़ रुपए की अवैध निकासी के मामले में पांच-पांच साल की सजा सुनाई गई है। चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार से 3.13 करोड़ रुपये की अवैध निकासी के मामले में 2 अलग-अलग धाराओं में लालू को 7-7 साल की सजा सुनाई गई है, जबकि 60 लाख जुर्माना भी लगाया गया है। वहीं देवघर कोषागार से 84.53 लाख रुपये की अवैध निकासी के मामले में उन्हें साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गयी है, जबकि 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। लालू यादव की यह तीनों सजा एक साथ चल रही है। वे 23 दिसंबर 2017 से ही जेल मे ही है। लालू प्रसाद को चारा घोटाले के दुमका, देवघर और चाईबासा मामले में सीबीआइ कोर्ट ने सजा सुनायी है।

लालू प्रसाद कई बीमारियों से ग्रस्त है और उनका इलाज भी चल रहा है। जिसमे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारी, क्रॉनिक किडनी डिजीज, फैटी लीवर, पेरियेनल इंफेक्शन, हाइपर यूरिसिमिया, किडनी स्टोन, फैटी हेपेटाइटिस, प्रोस्टेट जैसी कई बीमारियां शामिल हैं। इस वजह से उन्हें बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में न रखकर रिम्स में भर्ती कराया गया है। वहीं उनका डाक्टरों कि देख-रेख मे इलाज चल रहा है और साथ ही सजा भी काट रहे है।