एक बार आ गया है हार्ट अटैक, अवश्य रखे इसका ध्यान

वर्तमान समय में अधिकतर लोगों का दिल काफी कमजोर होता है। कई बार तो लोगों को हार्ट अटैक भी आ जाता है। अगर हार्ट अटैक पहली बार आता है तो व्यक्ति के बचने के चांसेज काफी अधिक होते हैं। वहीं दूसरा हार्ट अटैक जानलेवा साबित हो जाता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को पहली बार हार्ट अटैक आ चुका है तो फिर उसे काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। तो चलिए जानते हैं उन्हीं सावधानियों के बारे में-
अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो इसे आज ही छोड दें। खासतौर से, हार्ट पेशेंट के लिए स्मोकिंग काफी घातक हो सकती है।
हार्ट अटैक स्केयर के बाद डॉक्टर मरीज को कुछ दवाइयां देते हैं जिससे उन्हें भविष्य में आने वाले हार्ट अटैक को नियंत्रित करने में मदद मिले। अगर आपको इन दवाइयों से कोई दिक्कत हो रही हो तो इसे पहले डॉक्टर को बताएं और फिर उनकी सलाह पर ही दवाईयों में बदलाव करें। खुद से तुंरत दवाई छोडने की भूल न करें।
स्वस्थ रहने के लिए आप हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन करें। इसके लिए आप ज्यादा ज्यादा फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें जिससे आपको पूरा पोषण मिले। जहां तक हो सके, ज्यादा कैलोरी वाली चीजें जैसे फ्राइड फूड्स और अनहेल्दी शुगर और फैट से दूर रहें। ये आपके दिल को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं, साथ ही इससे आपको हार्ट अटैक होने का खतरा भी काफी बढ जाता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?