स्वास्थ्य के लिये हार्ट सेलेकर वरदान है, हैंगओवर तक उतराता है ये फल

कमरख यानी स्टारफ्रूट जिसका जैम और जैली बनाने के लिये प्रयोग किया जाता है। लेकिन उत्तर भारत में इसको लोग कच्चा ही खाना पसंद करते हैं। यह आपको इमली चूरने के ठेलों में अक्सर दिख जाएगा। कमरख का स्वाद मीठा और खट्टा दोनों होता है। कमरख में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व एंटीऑक्सिडेंट फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यदि आप नियमित इस फल का सेवन करते रहें तो आपको दिल का रोग, मुंहासे, आंखों का दर्द, मोटापा और बालों से जुड़ी हुई समस्याओं को खत्म करता है। आज हम आपको बताते हैं कमरख खाने के फायदे क्या होते हैं…

इम्युनिटी सिस्टम

इसमें विटामिन C काफी अधिक मात्रा में होता है। जिससे इसकी पोषक तत्वों की मात्रा भी बढ़ती है और इस कारण यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

आंखों की रोशनी 

अक्सर लोगों को आंख में परेशानी होने लगती है । आंखों में दर्द होना एक उभरती हुई समस्या बनने लगी है। ऐसे में यदि आप स्टार फल का सेवन करते हैं तो आपको इन सभी आंखों की समस्याओं से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

रूसी दूर होती है 

अगर आपके बालों में अधिक रूसी होगयी है तो बादाम का तेल लें और उसमें कमरख का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। और करीब आधे घंटे के बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें। इस तरह से आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएगी और आपके बाल घने और चमकदार बनेगें।

यह भूख बढ़ाता है

कई लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है जिसके कारण वे पतले-दुबले रहते हैं और उनका स्वास्थ्य भी गिरता रहता है। अगर किसी को भूख नहीं लगती तो उसे सुबह उठकर कमरख का एक ग्लास रस चीनी मिलाकर पीना चाहिए। इसका असर 3-4 दिन में ही दिख जायेगा।

हार्ट की समस्या

जिन लोगों को हार्ट यानि दिल संबंधी समस्या है वे स्टार फल का सेवन करें । क्योंकि इस फल में फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जो हार्ट अटैक की समस्या को खत्म करती है।

हैंगोवर में कारगर 

कमरख का रस हैंगओवर कम करने में बहुत असरदार होता है। शराब का नशा यदि खत्म करना हो तो कमरख के रस का सेवन कर उसे कम किया जा सकता है। काफी केस में यह पूरी तरह असरदार होता है।

वजन घटाने में सहायक

वजन कम करता है स्टार फल। रोज आप एक स्टार फल का सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

दाद और खुजली

दाद और खुजली की समस्या जिन्हें भी होती है उन्हें बहुत दुखी करती है। इस समस्या को कमरख हल कर सकता है। कमरख के पेड़ की लकड़ी लीजिये और कुछ पत्ते लीजिये। इसके बाद इन्हें एक साथ पीस लें। इसके बाद इस मिश्रण को दाद की जगह पर लगा लें इससे काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें-

सेहतमंद बनाए रखने में मददगार अंकुरित चना, जानिए इसके अन्य लाभ