दिल की धड़कन को हो सकता है नुकसान, कभी न करें यह काम

अगर आप भी करते है ऑफिस में बहुत देर तक काम तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आपको बता दें कि लंबे समय तक ऑफिस में काम करना आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा घातक हो सकता है। लगातार काम करने से दिल की धड़कन के अनियमित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस अवस्था को आट्रियल फाइब्रलेशन कहा जाता है। यह स्ट्रोक व हार्ट फेल्योर को बढ़ाने का काम करता है।

हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार, काम का समय बढ़ जाने से दिल की धड़कन पर बहुत इफेक्ट होता है। अधिक घंटों तक काम करने से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। इस कंडीशन को आट्रियल फाइब्रलेशन के नाम से जाना जाता है। जो कि आपके हार्ट फेल का कारण भी बन सकता है।

रिसर्च के अनुसार, जो लोग सप्ताह में 35 से 40 घंटे के बजाय 55 घंटे काम करते हैं उनमें आट्रियल फाइब्रलेशन होने की आशंका तकरीब 40% बढ़ जाती है।

जिनकी उम्र ज्यादा है, जिन्हें डायबिटीज, हाई ब्ल्डप्रेशर की समस्या है, मोटापे से ग्रसित हैं, फीजिकल एक्टिविटी नहीं करते, धूम्रपान करते हैं और दिल के रोगों से पीडित हैं, उन्हें भी आट्रियल फाइब्रलेशन होने का खतरा 40% अधिक रहता है। इसका खुलासा ‘यूरोपियन हार्ट जनरल’ में पब्लि‍श रिसर्च में हुआ है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!