कम हो जाएगी लीवर की गर्मी और सूजन, आज़माइये ये घरेलू नुस्खा

एक स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है। लीवर हमारे शरीर में पाचन तंत्र को बहुत ठीक रखता है। आजकल सब लोगों की लाइफ इतनी ज्यादा बिजी हो गई है कि ज्यादातर लोग अपने खान-पान की तरफ खास ध्यान नही दे पाते और जंक फूड जैसी खाने की चीजों की तरफ बहुत ज्यादा झुक गए हैं। आप अगर स्वस्थ बहुत ज्यादा रहना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपका लीवर पूरी तरह से तंदरुस्त हो। आज हम आपकी इस समस्या के लिए एक ऐसा कारगर नुस्खा लेकर आए हैं जिससे लीवर की गर्मी,की सूजन बहुत आसानी से दूर हो जाती है।

नुस्खा बनाने और प्रयोग करने की विधि…

एक नींबू लेकर उसके दो टुकड़े कर ले। फिर बीज निकालकर आधे नींबू के बिना काटे चार भाग करें पर टुकड़े अलग- अलग न हो। इसके एक भाग में काली मिर्च का चूर्ण, दूसरे में काला नमक,तीसरे में सोंठ का चूर्ण और चौथे में मिश्री का चूर्ण भर दे।

रात को प्लेट में रखकर ढक दे। प्रात: भोजन करने से एक घंटे पहले इस नींबू की फांक को धीमी आंच पर तवे पर गर्म करके चूस ले। सात दिन से इक्कीस दिन तक इस नुस्खे को करने से लीवर सही होगा।

इस नुस्खे का प्रयोग करते हुए मीठा बिल्कुल छोड़ दें। रोटी भी कम खाए। हो सके तो फलों और सब्जियों पर ही रहें।
टमाटर, पालक, गाजर, बथुआ, करेला, लोकी आदि सब्जियां और पपीता, आंवला, जामुन, सेब, आलूबुखारा, लीची आदि फल तथा छाछ आदि का अधिक प्रयोग करें। घी और तली वस्तुओं का प्रयोग कम से कम करें। पंद्रह दिन में इस प्रयोग के साथ जिगर बेहतर हो जाएगा।

जिगर के खराब होने पर दिन में दो बार प्याज खाते रहने से भी लाभ होता है। जिगर के रोगो में छाछ में भूनी हुई हींग,जीरा, काली मिर्च और नमक मिलाकर दोपहर के भोजन के बाद सेवन करना बहुत ही अच्छा है। यह अमृत के समान काम करती है।

पीले रंग की सब्जियों का करें सेवन, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद