हमारे सेहत पर बुरा प्रभाव भी डाल सकती है हील्स, जानिए कैसे

आज के समय में फुटवियर सिर्फ पैरों में पहनने की ही चीज बनकर नहीं रह गया है। बल्कि यह एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। माॅडर्न युग में आपको कई तरह के डिजाइन के फुटवियर देखने को मिलेंगे। इन्हीं में से एक है हाई हील्स। लड़कियों को हाई हील्स पहनना काफी पसंद होता है लेकिन इसके कारण आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानते हैं इसके बारे में-

  • अगर आप लंबे समय तक हाई हील्स पहनकर रखती हैं तो इससे आपको कमर दर्द, पैरों और टखनों की समस्या भी होती है। इतना ही नहीं, इसके कारण आपके पेट पर भी प्रभाव पड़ता है।
  • बहुत सी महिलाएं इस बात से अनजान होती हैं कि हील्स की एड़ियां जितनी पतली होती हैं, आपकी समस्या उतनी ही अधिक होती है। दरअसल, इसके कारण पेल्विस आगे की ओर झुक जाता है जो कमरदर्द का प्रमुख कारण बनता है। पेल्विक गुहा में कई अंग होते हैं और जब एक बार यह झुक जाता है तो पेट के अंदर के सभी अंग और संरचनाएं पेल्विस के अगले भाग से टकराते हैं जिससे गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है। इसके कारण गैस्ट्रिक की कार्यप्रणाली धीमी पड़ जाती है, मासिक चक्र संबंधी गड़बड़ियां हो जाती हैं और अंततः बांझपन की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

Loading...