हिना है गिरते-टूटते बालों के लिए बहुत फायदेमंद

बालो की समस्या आज के दिनों में आम समस्या बन चुकी है।  प्रदूषण, धूल, गलत खान पान की वजन से बाल असमय ही सफ़ेद होने लगते है और झड़ने लगते है।  इतना ही नहीं, बालों में रूखापन भी आ जाता है।  बालों चमकदार नहीं रहते है।  इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप मेहंदी का उपयोग कर सकती है।  ये एक महत्वपूर्ण उपाय है जो बालो को भरपूर पोषण देता है और बालो में कलर लाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको बता रहे है बालों में मेहंदी लगाने के फायदे –

बालों को बनाए कलरफुल

मेहंदी एक नेचुरल डाई का रोल निभाती है।  इसमें कोई भी चेमिकल्स मौजूद नहीं होते। मेहंदी को 30-45 मिनट लगा कर रखें।  फिर इसे पानी से वॉश कर लें। जब बाल ड्राई हो जाएं तो तेल का यूज़ कर लें। ऐसा करने से आपके बालो में कलर आ जाएगा।

बाल बढाए

मेहंदी का इस्तेमाल करने से बालों में बढ़ोत्तरी होती है। आप अपने बालो में मेहंदी से बना हुआ तेल भी यूज़ कर सकते है।  मेहंदी के तेल को बनाने के लिए आप तिल के तेल की कुछ बूंदे लें और उसे गर्म करें और उस में मेहंदी पाउडर मिक्स कर लें।  इस मिश्रण को करीब पांच मिनट तक गैस पर रखें। फिर जब ये मिक्सचर ठंडा हो जाए तब इसे बालों में अप्प्लाई करें।  कुछ देर बाद शैम्पू से धो लें। फायदा मिलेगा।

कंडीशनर का रोल निभाए

शाइनी व रेशमी बाल पाने के लिए आप मेहंदी को बालों में लगा सकते है। इसके इस्तेमाल से बाल चमकने लगेंगे।  मेहंदी में आप चार चम्मच चाय पत्ती मिला कर बॉइल कर लें और इस पानी को छन्नी के द्वारा छान लें।  फिर इसमें मेहंदी पाउडर, नींबू का रस, दही मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा करने के बाद अपने बालों को शेम्पू के सहारे वॉश कर लें। बाल चमक उठेंगे।

खुजली से राहत दिलाए

मेहंदी का यूज़ स्कैल्प पर करने से सिर में खुजली की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। मेहंदी लगाने से फोड़े फुंसी की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सकता है। मेहंदी की पत्तियों में आप निम् के पत्ते और तुलसी के पत्ते मिला लें।  इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालें और मिक्स कर लें। इस मिश्रण को सिर पर करीब घंटे भर के लिए लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें। बहुत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से