ये हैं चेहरे की देखभाल करने के कुछ आसान घरेलू टिप्स

आज कल सभी सुन्दर दिखना चाहते है और चेहरा कैसा भी हो लेकिन उस पर कील मुहासों का होना उसकी सुन्दरता में चार चाँद नहीं लगने देता। तो आज आप इस आर्टिकल में पढेंगे कील मुहांसों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के कुछ असं और घरेलू नुस्खे।  वैसे इनका इलाज हम घर पर कई तरहों से कर सकते है जिनमे से कुछ इस प्रकार है। तुलसी के काढ़े को मुहांसों पर लगाएं इससे आपके मुहांसे जड़ से ख़तम हो जाएँगे।

घृतकुमारी (एलोवेरा) के पत्तों का रस निकालकर आप अपने चेहरे पर लगें जिससे आपके मुहासे बिलकुल ठीक हो जाएंगे।  रुई से चेहरे पर नीम्बू का रस लगाने से आपका चेहरा बिलकुल साफ़ हो जाएगा।  गरम पानी से चेहरे पे भाप ले जिससे चेहरे के रोम छिद्र खुल जाएंगे और चेहरे की गन्दगी निकल जाएगी और धीरे धीरे आप इस मुहांसों से निजत पा लेंगे।

नीम के पत्तियों को चेहरे पर लगाने से चेहरा बेदाग़ हो जाता है।

दही में नीम्बू का रस मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं जिससे आपका चेहरा चमक उठेगा।  राई के तेल में हल्दी और बेशन को मिलाकर चेहरे पर लगाएं जिससे आपका चेहरा साफ़ हो जाएगा और बिल्कुल गोरा ही हो जाएगा।  हल्दी और मक्खन को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे की झुर्रियां मिट जाएंगी और आपका चेहरा दमक उठेगा।  मुल्तानी मिटटी और नीम्बू का रस और गुलाब जल को मिलाकर फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय रखें इससे आपका चेहरा गोरा हो जाएंगा और आपकी चेहरे को ठंडक मिलेगी।  दूध पर आने वाली मलाई को अपने चेहरे पर लगाकर मालिश करने से बजी आपका चेहरा साफ़ रहता है।