ऐसे पाएं स्‍मोकिंग की लत से छुटकारा

सिगरेट पीना वर्तमान समय में लड़के, लड़कियों सेलेकर छोटे-छोटे बच्चों तक के लिए एक ट्रेंड बन गया है। सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ कई गंभीर जानलेवा बीमारियों का कारण भी बनता है। एक शोध में भी य‍ह बात साबित हो चुकी है, भारतीय लोग धूम्रपान करने में सबसे आगे होते है। कुछ लोग इस लत से पूर्ण्तः छुटकारा पाने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पाते। अगर आप भी सिगरेट की लत को छोड़ना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आपको इस गंभीर समस्या से निजात मिल जाएगी।

अजवायन के बीज
जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे तो अजवायन के कुछ बीच लें और उन्हें चबाएं। शुरू में यह आपको बहुत मुश्किल लगेगा लेकिन कुछ ही दिनों में इससे आपकी धूम्रपान करने की लत दूर हो जाएगी।

दालचीनी
सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए आप दालचीनी के एक टुकड़ा और थोड़ी देर के लिए चूसते रहें। सिगरेट की तलब लगने पर ऐसा करें। इससे आपको सिगरेट छोड़ने में भरपूर मदद मिलेगी।

अंगूर के बीज
सिगरेट छोड़ने के लिए यह सबसे बेहतरीन तरीका है। जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करें तो इसके कुछ दानें लेकर चबाएं। इसका सेवन सिगरेट की लत को दूर करने के साथ रक्‍त में एसिडिटी को कम करके स्मोकिंग से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

कॉपर के बर्तन पानी पीएं
रोजाना कॉपर के बर्तन में रखे हुए पानी को दिन में 2 दिन पीएं। इससे शरीर में जमा हुए विषैले पर्दाथ पूर्ण्तः बाहर निकल जाते हैं। नियमित रूप से कॉपर में रखे बर्तन में पानी पीने से सिगरेट पीने की लालसा कम हो जाती है।

शहद
शहद में विटामिन्‍स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में बहुत मदद करता है। जब भी आपको सिगरेट पीने की लालस हो तो शहद चाट लें। इससे कुछ समय में ही आपकी सिगरेट पीने की आदत पूर्ण्तः दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय चश्मा से छुटकारा पाने के लिए