हाई ब्लड प्रेशर की रहती है समस्या, तो इन चीजों को जरूर करें भोजन में शामिल

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में गलत लाइफस्टाइल के कारण आपको बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर लोग दवाईयों का सेवन करते हैं लेकिन आपको साथ ही साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है-

अगर आपको हमेशा ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पीएं या फिर दोपहर के खाने के बाद 1 गिलास नींबू पानी पीएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा।

वहीं लहसुन भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है। दरअसल, यह नाइट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड को बढ़ा कर ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है।

केले में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है और साथ में यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो वे रोजाना 1 या 2 केले खाएं।

हल्दी और सरसों के तेल का प्रयोग कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है