High Cholesterol की वजह से हो सकता है जान का खतरा, आज से ही बदल डालें ये पुरानी आदतें

Cholesterol Lowering Habits: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना अपने आप में एक बड़े खतरे की शुरुआत है. इसकी वजह से सबसे पहले हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presurre) होता है, फिर हार्ट अटैक, करोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में जरूरी ये है कि हम रोजाना की जीवनशैली और खाने पीने की आदतों में तुरंत बदलाव कर लें वरना अपने नुकसान के लिए हम खुद ही जिम्मेदार होंगे.

खून में न बढ़ने दें बैड कोलेस्ट्रॉल
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम चाहते हैं कि हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा न बढ़े और बाकी जानलेवा बीमारियों से भी आपकी सुरक्षा हो जाए. क्योंकि कोलेस्ट्रोल के कारण मोटापा आता है और ये तमाम परेशानियों की वजह बन जाता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन आदतों को अपनाएं

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने कि कोशिश में लहसुन (Garlic) आपके काफी काम आ सकता है, इसकी 2 से 3 कलियां रोजाना जरूर चबाएं.

अगर आपको दूध, चीनी और चायपत्ती वाली चाय पीते हैं तो इस आदत को अभी बदल डालें. इसके बजाय ग्रीन टी पीना फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने के लिए आ डेली हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने की आदत डालें. रात में इसका सेवन फायदेमंद है.

अलसी के बीज खाने की आदत डालें इससे कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगती है क्योंकि इन बीजों में लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

अपनी डेली लाइफ हरी सब्जियां खाने की आदत डालें, हालांकि इसे पकाने में कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कम से कम करें.

इन आदतों को छोड़ देना बेहतर
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करना है आपको डेली लाइफ की कुछ आदतों से तौबा कर लेनी चाहिए वरना तमाम कोशिशों पर पानी फिर जाएगा.

-स्मोकिंग की लत को आज ही छोड़ दें
-रोजाना 8 घंटे से कम की नींद न लें
-सैचुरेटेड फैट युक्त चीजें न खाएं
-ऑयली फूड्स से जरूर परहेज करें
– चीनी और नमक का सेवन सीमित करें
-वर्कआउट ज्यादा से ज्यादा करें
-कार्बोहाइड्रेट रिच फूड कम खाएं

इस महीने में टूटते हैं सबसे ज्यादा बाल, आपको भी है ये दिक्कत तो अपनाए ये टिप्स