पैरों को इस तरह के हानि पहुंचाती है हाई हील्स सेंडल

कम उम्र की लड़कियों को हाई हील पहनना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन हाई पहनने के बाद कई तरह के दर्द और तकलीफ से गुजरना पड़ता है। कई बार तो दर्द इतना बड़ जाता है कि कई दिनों तक दर्द बना रहता है। ऐसी सिचुएशन आपके साथ न आए, इसके लिए जरूरी है कि हाई हील पहनने और खरीदने से पहले कुछ बातों पर गौर करें-

फ्रंट से खुली हो
कई बार टाइट हील्स से अंगूठे में दर्द होने लगता है और छाले भी हो जाते हैं। इसलिए ऐसी हील्स कैरी करें जो आगे से खुली हों। इससे अंगूठा मुड़ेगा नहीं और पैरों में दर्द भी नहीं होगा।

सोल लगवाएं
नई सैंडल खरीद रही हैं, तो हील के अंदर अच्‍छा और मुलायम कुशन लगवा लें। ऐसा करने से बहुत ज्‍यादा चलने या खड़े होने पर पंजे में दर्द नहीं होता।

सेलो टेप लगाएं
हाई हील्‍स पहनने से पैर की तीसरी और चैथी उंगुलियों के बीच की नसें खिंचने लगती हैं, जिससे दर्द होने लगता है। इसलिए हील्स पहनने से पहले आप पैर की इन दोनों उंगुलियों को किसी टेप से बांध लें। इससे दर्द कम होगा और नसें भी नहीं खिचेंगीं।

प्‍लेटफॉर्म सैंडल खरीदें
बहुत ज्‍यादा हील्स पहनने से आगे की ओर झुकाव काफी बढ़ जाता है। और डायरेक्‍ट स्‍लोप होने पर पैरों में दर्द बढ़ जाता है, इसलिए अगर आपको हील्‍स पहनना बहुत पसंद है तो आप प्‍लेटफॉर्म या वेज हील्स ही खरीदें।

सेहत के लिए पत्तागोभी वरदान है, जानिए कैसे ?