ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

medium roast rib-eye steak on wooden plate with pepper and salt

किडनी फ़ैल होने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। किडनी को नुकसान पहुँचाने वाले आदतों के बारे में जानना बहुत जरुरी हैं। ज्यादा नॉनवेज खाना भी किडनी के लिए सही नही होता है। वैसे तो मीट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।

बिना जरुरत के बहुत ज्यादा दवा लेने से किडनी पर असर होता है। बहुत ज्यादा एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है। डॉक्टर्स से सलाह लिए बिना ऐसी दवाएं नही लीजिये ।

शराब पीना किडनी पर बहुत असर डालता है क्योकि ज्यादा मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से  लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

यूरिन रोक कर रखना भी  किडनी के लिए बहुत ही खतरनाक है। जब भी यूरिन को रोक कर रखा जाता है तो ब्लैडर फुल हो जाता है और यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है। इसी कारण से किडनी इंफेक्शन होने की संभावना है।

पूरी नींद न लेना भी किडनी के लिए काम खतरनाक नही है क्योकि स्टडी की मानें तो रोज 7-8 घंटे से कम सोने वालों को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए पूरी नींद न लेने पर किडनी के लिए नुकसान हो सकता है।