हिमाचल का पहला माउंटेन बाइकिंग आयोजन 23 जून से

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन और साइकिलिंग को बढ़ावा देने और राज्य की सुंदरता के प्रदर्शन के लिये हिमालय एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रोमोशन एसोसियेशन (हस्त्पा) हिमाचल टूरिज्म के साथ मिलकर राज्य की पहली माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन और नागरिक विमानन निदेशक अमित कश्यप ने बुधवार को कहा कि चार दिवसीय माउंटेन बाइकिंग रेस 23 जून को शिमला से शुरू होकर 26 जून को जंजैहली में समाप्त होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर शिमला में प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखायेंगे। इसके बाद 24 जून को मशोबारा में 24 जून को शुरू होकर तीन चरणों से गुजरते हुए 26 जून को जंजैहली में समाप्त होगी।

रेस का पहला चरण 24 जून को मशोबारा में शुरू होने के बाद साइकिलिस्ट रात होने पर चिन्दी में आराम करेंगे। दूसरा चरण 25 जून को चिन्दी से शुरू होकर जंजैहली में समाप्त होगा। तीसरे चरण में रेस जंजैहली में अपने अंत पर पहुंचेगी, जहां प्रतियोगिता का समापन समारोह आयोजित होगा।


180 किमी की रेस का सबसे ऊंचा बिंदू 2750 मीटर पर शिकारी माता मंदिर होगा।

कश्यप ने कहा कि आयोजन का उद्देश्य राज्य में साइकिलिंग पर्यटन को बढ़ावा देना है। पर्यटन और नागरिक विमानन ‘नयी राहें नयी पहल’ योजना के तहत हस्त्पा की इस पहल का समर्थन कर रहा है।

इस आयोजन में हिमाचल के शिमला, सोलान बिलासपुर, मंडी और कुल्लू के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू कश्मीर से भी लोग हिस्सा ले रहे हैं। दिल्ली पुलिस, एसएसबी, सेना और भारतीय सैन्य अकादमी से भी प्रतिभागी आयोजन में अपनी दावेदारी पेश करेंगे।