बकाया मजदूरी मांगने पर उसके मालिक ने एक मजदूर का हाथ काटा, 3 लोग गिरफ्तार

समाज में कभी-कभी कुछ घटनाएं ऐसी हो जाती हैं, जिसको देखकर समाज की दिशा सोचनीय जान पड़ती है। ऐसी ही एक घटना मध्य प्रदेश के रीवा में घटित हुई है, जो बताते हैं कि आज भी समाज में सामंती सोच वाले लोग रहते हैं। घटना के तहत विगत 20 नवंबर को रीवा में बकाया मजदूरी मांगने पर एक मजदूर का उसके मालिक ने कथित तौर पर हाथ काट दिया। इस मामले में अबतक 3 आरोपी गिरफ्तार हुए हैं।

ज्ञात हो कि यह घटना रीवा से करीब 40 किलोमीटर दूर सिरमौर पुलिस थानांतर्गत डोलमऊ गांव में हुई, जब अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले मजदूर अशोक साकेत (45) विगत अपने मजदूरी के बकाये मजदूरी का रुपए को मांगने के लिए अपने नियोक्ता गणेश मिश्रा के पास गया तो गणेश मिश्रा और उसके साथियों ने मिलकर मजदूर के एक हाथ को धारदार हथियार से काट दिया। बताया जा रहा है कि अशोक साकेत आरोपी के यहाँ निर्माण कार्य किया था और यह बकाया का मामला बहुत लंबे समय से चल रहा था।

मजदूर अशोक साकेत का हाथ कटने के बाद आनन-फानन में लोगों ने 20 नवंबर की शाम को ही उसे संजय गांधी अस्पताल में भर्ती करा दिया। क्योंकि खून ज्यादा बह चुका था, इसलिए चिकित्सकों ने सबसे पहले अशोक की जान बचाने पर ध्यान दिया। बाद में डॉक्टरों के प्रयास और प्लास्टिक सर्जरी की मदद से मजदूर के हाथ को जोड़ने में सफलता प्राप्त की।

चूंकि यह मामला बहुत तूल पकड़ने लगा था इसलिए पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस मामले में अधिकारियों से बात की और मुख्यमंत्री सहायता कोष से 2 लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया।

यह पढ़े: ओटीटी प्लेटफार्म जी5 की आगामी फिल्म ‘420 आईपीसी’ इस दिन होगी रिलीज