Breaking News
Home / ज्योतिष / Holi2019: होलिका दहन पर धन लाभ और किस्मत संवारने के लिए करें ये उपाय…

Holi2019: होलिका दहन पर धन लाभ और किस्मत संवारने के लिए करें ये उपाय…

होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है और हर साल अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है. यह महान भारतीय त्योहार मार्च के महीने में पूर्णिमा के बाद सर्दियों के अंत में मनाया जाता है. होली से एक दिन पहले एक बड़ा अलाव जलाया जाता है जो बुरी आत्माओं को जलाने में मदद करता है और उस पूरी प्रक्रिया को होलिका दहन कहा जाता है.

Loading...

2019 में होली का मनाने का दिन

इस साल 20 और 21 मार्च 2019 को यह पर्व पूरे भारतवर्ष में मनाया जाएगा. 20 मार्च को होलिका दहन होगा और 21 मार्च गुरुवार को रंगों की होली खेली जाएगी. हिंदू धर्म के अनुसार होलिका फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन जलाई जाती है. मान्यता है कि अगर आप होलिका दहन को पूरे विधि-विधान के साथ किया जाए तो घर में पैसों की किल्लत दूर होती है और सभी परिवारिक और शारीरिक बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. ऐसे में आप अपने घर में पैसों की कमी से परेशान हैं और सुख-समृद्धि चाहते हैं तो इस बार होलिका दहन में कुछ उपाय करके पैसों की किल्लत से मुक्ति पा सकते हैं.

होलिका दहन पूजन विधि

  • होलिका दहन करने से पहले होली की पूजा करें .
  • होलिका दहन के मुहूर्त में फूल ,गुलाब, पानी ,कलावा और गुड़ से होलिका का पूजन करें .
  • गोबर से बनाई गई खिलौने की चार मालाएं अलग से घर में ला कर रखें .इसमें से एक माला पितरों के नाम, दूसरी हनुमान जी के, तीसरी शीतला माता के नाम की और चौथी माला अपने परिवार के नाम की निकाल लें .
  • अब सबसे पहले कच्चे सूत के धागे को होलिका के चारो और परिक्रमा करते हुए लपेटते हुए लोटे का शुद्ध जल ,चावल, फूल,गुड़ ,साबुत हल्दी , मूंग, बताशे , गुलाल, नारियल साथ ही नई फसल के धान और गेहूं की बलियां एक एक करके होली की आग में चढ़ाते जाएं .
  • अगर घर में पैसों की कमी रहती है तो ध्यान रखें कि पूजा करते समय परिवार के सभी सदस्य वहां पर मौजूद हो .होलिका दहन के समय होली की आग की 3 से 7 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से घर में सुख शान्ति बनी रहेगी .
  • होलिका दहन के बाद उसकी थोड़ी सी भस्म अपने साथ जरूर लाएं , जब भी आप किसी शुभ काम के लिए कहीं जाए तो माथे पर इस भस्म से टिका लगा लें. ऐसा करने से आपका कोई भी काम नहीं रुकेगा .
  • ऐसा माना जाता है कि होली की बची हुई अग्नि और राख को अगले दिन प्रात: घर में लाने से घर को अशुभ शक्तियों से बचाने में सहयोग मिलता है. तथा इस राख का शरीर पर लेपन भी किया जाता है.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *