मधुमक्‍खी के डंक मारने के बाद अपनाये ये घरेलू उपाय,नहीं फैलेगा जहर

आपने शहद का नाम अवश्य ही सुना होगा और खाया भी होगा। आपको बता दे की आप जो शहद खाते हो वो शहद मधुमक्खी ही बनाती है। लेकिन जो कोई भी मधुमक्खी को सताता है तो मधुमक्खी उसे फौरन डंक मार देगी। और मधुमक्खी का डंक बहुत ही जहरीला होता है। अगर समय पर डंक को निकाला नहीं गया तो जहर पूरे शरीर में फैलकर आपको अत्यधिक नुकसान कर सकता है। आइये हम आपको बताते है की मधुमक्खी के डंक का घरेलु उपचार कैसे किया जा सकता है

डंक को निकाले लें

आपको बता दे की मधुमक्खी के काटने पर आपको सारे शरीर में खुजली चलने लग जायेगी तो जितना जल्दी हो सके आप डंक को बाहर निकालें। डंक को आप कोई भी लोहे की वस्तु को डंक की जगह रगड़कर निकाल सकते है।

बर्फ का सेक करें

मधुमक्खी के काटने पर आपकी त्वचा काटी हुई जगह पर अत्यधिक गर्म हो जाती है तो उस समय ठंडा पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। डंक लगने पर डंक वाली जगह पर उस समय आप बर्फ का सेक करें आपको बहुत राहत मिलेगी।

शहद लगायें

मधुमक्खी के काटने पर मधुमक्खी का शुद्ध शहद काटी हूई जगह पर लगायें शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो डंक के असर को खत्म करता है।

चूना का इस्तेमाल करें

मधुमक्खी के जहर को उतारने में चूना एक बहुत ही कारगर होता है। चूने में अल्कोलाइड है जो जहर के असर को तत्काल कम करता है और मधुमक्खी के काटने पर शरीर में उसके जहर को फैलने से भी रोकता है।