आंखों का संक्रमण, दूर करने के घरेलू और रामबाण उपाय

आँखों में संक्रमण की समस्या का शिकार किसी भी आयु वर्ग का आदमी कभी भी हो सकता है। सामान्यत: यह माना जाता है कि आंखो का इन्फेक्शन वायरस, एलर्जी की वजह से ही होता है। इस दौरान कभी एक आंख या कभी कभार दोनों आंखें भी पूरी तरह लाल हो जाती है। उनमें जलन भी होने लगती है। इस समस्या को कंजेक्टिवाइटिक भी कहते है। दरअसल यह बीमारी छूने से भी एक दूसरे तक पहुंचती है। लेकिन इन आसान उपायों से से इस समस्या से पूरी तरह निजात पाई जा सकती है।

कंजेक्टिवाइटिस की गंभीर होने पर अपनी आंखों को नमक के पानी से साफ करे। इससे आंखों में जमी सारी गदंगी बहुत बाहर निकल जाती है, इसके लिए 1 कप साफ पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस पानी को उबाल ले। पूरी तरह उबलने के बाद इसे ठंडा कर ले। अब इस पानी को आई ड्राप की तरह आंखों में डालें दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इंफैक्शन विल्कुल ठीक हो जाएगी।

आंखों के संक्रमण को दूर करने के लिए दूध को बहुत हल्का गर्म कर ले। थोड़ा शहद मिलाएं और ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें, अब इस दूध को ड्रापर की मदद आंखों में डालें।

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटीसैप्टिक गुण मौजूद होते है जो आंखों की जलन और दर्द को दूर करने में बहुत मदद करता है। इसे अपनी आंखों में इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के जैल को पानी में मिलाकर ड्रापर की मदद से दिन में 3-4 बार आंखों में डालें।

एक कप पानी में एक चम्मच बोरिक एसिड मिलाकर बहुत ही अच्छी तरह उबालें। जब यह ठंढा हो जाए तो रुई के फाहे में लगाकर अपनी आंखों पर रखें और 2-3 बूंद अपनी आंखों में भी डालें। कुछ समय बाद आंखों को गुनगुने पानी से धोने के बाद साफ कपड़े से अवश्य पोछ लें।

यह भी पढ़ें: