एसिडीटी से तुरंत पाना है छुटकारा? इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

एसिडिटी एक आम समस्या है। यह समस्या इन दिनों अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है। एसिडिटी होने का मुख्य कारण तला-भुना व ज्यादा मसालेदार खाने का सेवन करना होता है। यह समस्या तब उतपन्न होती है जब पेट में मौजूद एसिड गले की नली यानी कि एसोफैगस तक आ जाता है। इसकी वजह से पेट के ऊपर की तरफ जलन की समस्या होने लगती है। इसके अलावा भूख ना लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस होना आदि भी इसके लक्षण हैं। यदि आप भी एसिडिटी से राहत पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं –

  1. दूध है फायदेमंद 

एसिडिटी को दूर करने के लिए ठंडा दूध पीना बहुत लाभदायक होता है। यदि आप भी एसिडिटी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो एक गिलास ठंडा दूध बिना चीनी का पी लें। तुरंत आराम मिलेगा।

2. जीरा और अजवाइन का मिश्रण

एसिडिटी से राहत पाने के लिए अजवाइन और जीरे का मिश्रण जरूर खाएं। अजवाइन ऐसा मसाला है जिसकी तासीर काफी गर्म होती है। अगर आप भी एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या का सामना कर रहे हैं तो जीरा और अजवाइन को भून कर उसका सेवन करें। यह मिश्रण जब ठंडा हो जाए तो इसका सेवन चीनी के साथ करें। ऐसा करने से फायदा मिलेगा।

3. गुड़ खाएं

अगर आप भी एसिडिटी से जूझ रहे हैं तो गुड़ का सेवन करें। गुड़ खाने के पश्चात एक गिलास पानी जरूर पीएं। ऐसा करने से पेट को तुरंत ठंडक मिलेगी और एसिडिटी से भी छुटकारा मिलेगा।

4. आंवले का सेवन करे

आंवले में काला नमक लगाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है। आंवला खाने से एसिडिटी से तुरंत छुटकारा मिलेगा। आंवले की बजाए आप आंवला कैंडी भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  सोते समय भी कैलोरी बर्न करने के लिए अपनाये ये नुस्खे