सिर चकराने की समस्या का कर रहे हैं सामना? इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तुरंत मिलेगी राहत

चक्कर आने की समस्या बहुत से लोगों में होती है। आमतौर पर यह समस्या शारीरिक कमजोरी की वजह होती है। चक्कर आने की समस्या शरीर में हार्ट वीक होने, एनीमिया, लो बीपी, स्ट्रेस लेने, ब्रेन ट्यूमर आदि बीमारियों के कारण हो सकती है। इस बीमारी को वर्टिगो नाम से भी जाना जाता है। चक्कर आने की वजह से रोगी को घबराहट, जी मिचलाना, कान में परेशानी होना आदि समस्याओं का सामना भी कई बार करना पड़ता है। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना बेहद कारगर हो सकता है। आइये जानें चक्कर आने की समस्या से बचने के लिए आपको किन-किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए :

अदरक की चाय है फायदेमंद

अदरक की चाय चक्कर आने की स्थिति में बेहद फायदेमंद साबित होती है। चक्कर आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक का छोटा पीस मुंह में रखकर भी चूस सकते हैं। अदरक बेहद फायदेमंद नुस्खा साबित होता है। यह शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने का काम करता है। इसे खाने से आप घबराहट की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

सूखा धनिया खाएं

अगर आप भी चक्कर आने की समस्या से परेशान हैं तो सूखा धनिया आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है। इसे खाने से आप घबराहट, चक्कर आने और मितली जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। रोज़ाना रात्रि में एक चम्मच सूखा धनिया और सूखा आंवला पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी को छानकर पीएं। आप चाहें तो आंवला और धनिया गुड़ के साथ भी खा सकते हैं। फायदा मिलेगा।

पुदीना की चाय है कारगर

पुदीना की चाय भी चक्कर आने की स्थिति में बेहद फायदेमंद साबित होती है। इसे पीने के बाद आप घबराहट की समस्या से भी छुटकारा पाएंगे। पुदीना की चाय बनाने के लिए हरे पुदीने की कम से कम 7 से 8 पत्तियां ले लें। आप चाहें तो सूखा पुदीना भी ले सकते हैं। अब इसे पानी में डालकर बॉइल करें। 15 से 20 मिनट बाद इस पानी को छान लें और फिर इसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

काढे से मिलेगा फायदा

एक कप पानी में हरी इलायची, लौंग, काली मिर्च, तुलसी पत्ती और चाय पत्ती डालें और उसे बॉइल होने के लिए गैस पर चढ़ा दें। अब 10 से 15 मिनट तक पकाने के बाद इसमें कुछ मात्रा चीनी की और नींबू के रस की डालें। यह चाय दिन में दो बार जरूर पीएं। फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी पीते हैं शराब, तो ये खबर अवश्य पढ़ें

जानिए क्या है egg खाने का सही तरीका

Loading...