झड़ते बालों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे, जानें यहां

सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में हेयरफॉल की समस्या हर एक व्यक्ति को होती है। मौसम चेंज होते ही इस प्रॉब्लम से सबको जूझना पड़ता है। बदलती लाइफस्टाइल, प्रदूषण की वजह से भी बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते है। हेयरफॉल की समस्या टेंशन, इन्फेक्शन, हार्मोनल चेंज, अपर्याप्त पोषण, विटामिन की कमी की वजह से भी होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको बता रहे है कुछ घरेलू नुस्खे। आइए जानें यहां –

दही और नींबू का मिक्सचर लगाएं

झड़ते बालो के लिए दही और नींबू का मिक्सचर बहुत फायदेमंद होता है।  इसको बनाने के लिए दही में नींबू का रस अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने बालो पर अप्लाई करें।  लगभग 30 मिनट बाद अपने बालों को वॉश कर लें। बहुत फायदा मिलेगा।

मेंहदी है लाभदायक

हेयरफॉल को दूर करने के लिए बालों में मेंहदी लगाएं।  इसमें पोषण अधिक मात्रा में होते है जो बाल झड़ने की समस्या को रोकने में अत्यंत लाभदायक है।  मेंहदी में अंडा और दही भी अच्छे से मिला लें।  फिर इस पेस्ट को लगाएं।  फर्क दिखाई देगा।

दही अप्प्लाई करें

बाल झड़ने की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बालो में दही लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद अपने बालों को पानी से वॉश कर लें। बहुत फायदा मिलेगा।

स्ट्रेस न लें

ज्यादा तनाव लेने की वजह से बाल गिरने की समस्या होने लगती है। गलत लाइफस्टाइल और गलत खान पान बालो के लिए बिलकुल भी लाभदायक नहीं है।  ध्यान रखें कि धूम्रपान, एल्कोहल का उपयोग न करें।