ये घरेलू नुस्खे सफेद बालों से निजात दिलाने में हैं फायदेमंद

सफेद बालों की समस्या से इन दिनों अधिकतर लोग जूझ रहे हैं। इससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों पर करते हैं, लेकिन फिर भी बालों पर कई बार कोई भी फर्क देखने को नहीं मिलता है। सफेद बालों की समस्या खासकर ख़राब लाइफस्टाइल, खान-पान और आनुवंशिकता की वजह से होती है। इससे निपटने के लिए कई घरेलू उपाय  आपके लिए काम के साबित हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में :-

  1. तुलसी के पत्ते हैं फायदेमंद

तुलसी के पत्ते सफेद बालों को काला करने में बेहद फायदेमंद होते हैं। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए कारगर साबित होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को लें और फिर उसमें आंवले का रस मिला लें। आप चाहें तो इसमें भृंगराज के पत्तों के रस को भी मिक्स कर सकते हैं। अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इस रस को बालों में लगा सकते हैं। फर्क नज़र आएगा।

2. करी पत्ते का पेस्ट लगाएं

अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से पीड़ित हैं तो करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बायो-एक्टिव तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए कारगर साबित होते हैं। करी पत्ते के पेस्ट में आप कुछ मात्रा तेल की मिक्स करके फिर उसे बालों में लगा सकते हैं। एक सप्ताह के अंदर अंदर आपको फर्क नज़र आएगा।

3. नींबू का करें इस्तेमाल 

नींबू में कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो बालों को काला करने के काम आते हैं। नीबू के रस में कुछ मात्रा आंवले के चूर्ण की मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और फिर एक घंटे बाद बालों को वॉश कर लें। ऐसा करने से आपके बाल सफेद होने लगेंगे।

इन सभी चीज़ों का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट्स की राय लेना ना भूलें।