जीभ के छालों से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, मिनटों में मिलेगी राहत

जीभ में छाले होना एक आम समस्या है। यह समस्या अक्सर ज्यादा तेल-मसालों की चीज़ों का सेवन करने के कारण हो जाती है। इसकी दूसरी वजह पाचन तंत्र का ठीक न रहना और पेट साफ न होना भी है। इसी वजह से जीभ के छाले सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। इसके चलते कुछ भी खाने या पीने में काफी तकलीफ होती है। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खे को अपनाना फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप भी मुंह के छालों से पीड़ित हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें –

1. तुलसी के पत्ते हैं फायदेमंद 

जीभ के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले तुलसी की दो या तीन पत्तियां लें। अब इन पत्तियों पर कुछ मात्रा नमक की डालकर चबाएं। चबाते समय तुलसी का रस गले से अंदर की तरफ निगलें। ऐसा करीब हफ्ते में दो से तीन बार करें। फर्क नज़र आएगा।

2. नमक का उपयोग करें

गर्म पानी में कुछ मात्रा नमक की डालकर मिला लें। इसके बाद इस पानी से कुल्‍ला करें। ऐसा दिन में करीब 3-4 बार करें। छालों से छुटकारा मिलेगा।

3. एलोवेरा जैल है लाभदायक

छालों पर एलोवेरा जैल करीब 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर हल्के गर्म पानी से कुल्‍ला कर लें। ऐसा करने से छालों के दर्द और सूजन से छुटकारा मिलेगा।

4. लौंग का तेल है रामबाण

गुनगुने पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डाल लें। अब इस पानी से कुल्‍ला करें। ऐसा करीब एक दिन में तीन से चार बार करें। फर्क नज़र आएगा।

5. शहद का इस्तेमाल करें

छालों से छुटकारा पाने के लिए हल्‍दी में थोड़ा सा शहद या दूध मिला लें। अब अपनी अंगुली से छाले पर इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।

यह भी पढ़ें : वजन कंट्रोल करने और सेहत बेहतर बनाने में मददगार होता है इन 5 तरह के जूस का सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है आंवले की चाय, जानिये इसके अन्य फायदे तथा बनाने का तरीका

Loading...