नाक के ब्लैकहेड्स से पाना है छुटकारा? इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

ब्लैकहेड्स की समस्या एक आम समस्या बन गई है। यह समस्या अक्सर ऑइली स्‍किन वाले लोगों के चेहरे पर देखने को मिलती है। इसे आसान भाषा में कील भी कहा जाता है। इससे बचने के लिए लोगों द्वारा बहुत से केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्ट्स का नहीं इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी कई बार ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलता है या फिर कई बार ऐसा भी होता कि प्रोडक्ट स्किन को सूट नहीं करता है। इससे बचने के लिए घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप भी नाक पर हो रहे ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में इन घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं :-

​​हल्‍दी दिलाएगी कील से छुटकारा

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने में हल्दी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें कर्क्यूमिन एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व मौजूद होता है जो स्किन के बंद पोर्स को ओपन कर देता है। कील से निजात पाने के लिए हल्‍दी से बना पेस्‍ट तैयार करें। पेस्ट में कुछ मात्रा बनाने हल्दी पाउडर और पानी की डालें। अब इस मिश्रण को थोड़ा गाढ़ा होने दें। इसके बाद इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर अच्‍छी तरह से अप्लाई करें। यह पेस्ट रोज़ाना लगाएं। फर्क नज़र आएगा।

टमाटर है फायदेमंद

टमाटर में एंटी बैक्‍टीरियल तत्व मौजूद होते हैं। यह भी त्वचा के पोर्स को साफ करने के काम आते हैं। आधे टमाटर को मैश कर के उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। इस पेस्‍ट को अच्छे से मिक्स करने के बाद ब्लैकहेड्स पर लगाएं। फिर करीब आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। ऐसा एक वीक में करीब 2 बार करें।

​दालचीनी पाउडर लगाएं

सिनामाल्डिहाइड नामक तत्व दालचीनी में मौजूद होते हैं जो कोलेजन लेवल को बढ़ाते हैं। दालचीनी के पाउडर में नींब व हल्‍दी की कुछ मात्रा मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहे तो इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाएं। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

​नींबू-शहद का मिश्रण है कारगर

नींबू में विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। स्किन पर नीबू का रस लगाने से डेड स्‍किन हट जाती है और पोर्स खुल जाते हैं जिससे ब्लैकहेड्स से निजात मिलता है। ध्यान रखें कि आप नीबू को डायरेक्ट स्किन पर ना लगाएं।  ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस में शहद मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। फर्क नज़र आएगा।

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे खाली पेट अजवाइन का पानी पीना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद