पिंपल्स से पाना है छुटकारा? इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

त्वचा पर फोड़े फुंसियों का निकलना एक आम समस्या है। यह समस्या तैलीय व मसालेदार खाने का सेवन करने के कारण अक्सर देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण प्रदूषण, संक्रमण व बैक्टीयिरल इन्फेक्शन भी है। कई बार चेहरे पर होने वाले गुलाबी या लाल रंग के फोड़े-फुंसी में पस भी पड़ जाता है जिसके चलते दर्द भी होने लगता है। पिंपल्स की वजह से अक्सर चेहरे पर दाग-धब्बे भी उतपन्न हो जाते हैं जो सुंदरता पर दाग लगा देते हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण है कि जल्दी से जल्दी इनका इलाज किया जाए। यदि आप भी पिंपल्स से पीड़ित हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए कई महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं –

1. हल्दी है फायदेमंद :

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी फोड़े-फुंसी से निजात दिलाने में फायदेमंद होती है। इस में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। पानी या दूध में कुछ मात्रा हल्दी के पाउडर की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को संक्रमित जगह पर लगाएं। ऐसा करीब 30 मिनट तक करें। इसके बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। फायदा मिलेगा।

2. नारियल का तेल लगाएं :

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल को प्रभावित जगह पर लगाएं। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं जो फोड़े-फुंसी को दूर कर देते हैं। आप चाहें तो इसके साथ टी ट्री ऑयल में मिक्स करके लगा सकते हैं। इस तेल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टीक गुण पाए जाते हैं। इन दोनों ही तेल को मिलाकर प्रभावित जगह पर अप्लाई करें। यह प्रक्रिया हफ्ते भर तक अपनाएं। फर्क नज़र आएगा।

3. एलोवेरा है रामबाण :

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। अप्लाई करने से पहले एलोवेरा को पीस लें और फिर उसमें हल्दी मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को मिला लें और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। यह प्रक्रिया दिन में दो बार दोहराएं।

4. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में सबसे पहले नमक मिक्स कर लें। अब इस पैक को फोड़े फुंसी पर लगभग 20 मिनट तक लगा कर रखें। पेस्ट को क्लीन करने से पहले हल्का सा दबाकर पस को बाहर निकाल लें। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्त्व पाते जाते हैं जो संक्रमण से निजात दिलाते हैं। ऐसा करने से जल्द फर्क महसूस होगा।

5. नीम है लाभदायक :

नीम में एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। पिंपल्स पर नीम लगाने से काफी फायदा मिलता है। नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे फोड़े-फुंसी पर करीब 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को वॉश कर लें। फर्क नज़र आएगा।

यह भी पढ़ें : इंटरव्यू के समय इन बातों का रखें ध्यान

इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए करें इस काढ़े का सेवन, जानिए बनाने का तरीका

Loading...