एसिडिटी को दूर करने के घरेलू नुस्खे, जानें यहां

एसिडिटी एक आम समस्या बनती जा रही है। गलत खान पान, बदलती जीवनशैली, टेंशन लेने और रात में देर से सोने के कारण अकसर पेट संबंधी बीमारियां होने लगती है। एसिडिट पहले सिर्फ भूखे रहने की वजह से होती थी परन्तु अब गलत खान-पान के कारण होने लगती है।  इससे राहत दिलाने में ठंडा दूध बहुत फायदेमंद होता है। एसिडिटी होने पर जहां तक हो सके बाहर का खाना अवॉइड करना चाहिए। एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में ये घरेलू नुस्खे बहुत लाभदायक हैं। जानें यहां –

गैस की समस्या से राहत दिलाने में पुदीना बहुत फायदेमंद है। पुदीने की चटनी खाने से पेट की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। चटनी को खाने से पेट में होने वाली जलन भी दूर हो जाती है।

एसिडिटी से राहत दिलाने में सौंफ बहुत लाभदायक होती है। फ्लेवोनॉयड और प्लामेटिक एसिड से भरपूर सौंफ एंटी-अल्सर का काम करती है। इसको खाने से एसिडिटी को दूर किया जा सकता है।  रात्रि में सौंफ की कुछ मात्रा पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को पीएं। इससे पेट की समस्या दूर की जा सकेगी।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में तुलसी के पत्ते बहुत फायदेमंद है।  इससे पेट की समस्या से राहत पाई जा सकती हैं। एसिडिटी को कम करने के लिए तुलसी के पत्ते मुहं में रख कर चबाएं। ऐसा करने से छाले दूर होने के साथ साथ एसिडिटी भी कम होगी।

इलायची एसीडिटी को दूर करने में बहुत लाभदायक है। आप इलाइची को सबसे पहले कूट लें और फिर उसे पानी में डालकर बॉइल कर लें। अब इस पानी को ठंडा होने के बाद पीएं। ऐसा करने से पेट की समस्या को दूर किया जा सकेगा। आप चाहें तो लौंग को भी चबा सकती है। फर्क नज़र आएगा।

सही समय पर खाएं ये फल, तभी मिलेगा भरपूर लाभ