Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / दादी मां के इस घरेलू नुस्खे से चुटकियों में दूर होती है बवासीर की समस्या

दादी मां के इस घरेलू नुस्खे से चुटकियों में दूर होती है बवासीर की समस्या

बवासीर एक खतरनाक बीमारी है जो दो तरह की होती है, पहली खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। बवासीर को आमतौर पर हम पाइल्स की बीमारी के नाम से भी पहचानते है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका जिक्र करना भी हमारे लिए काफी कठिन होता है। पुराने समय में गांवों में बड़े-बुजुर्गों के पास इस बीमारी के कई तरह के घरेलू इलाज हुआ करते थे। लेकिन समय के साथ लोग इन्हें भूलते जा रहे है। चलिए एक नजर कुछ घरेलू इलाजों पर…

बवासीर की समस्या के घरेलू इलाज

– रीठा का नाम आपने जरूर सुना होगा जो बवासीर की समस्या में आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आपको रीठा के बीज निकालकर उसके बचे हुए हिस्से को लोहे की कढ़ाई में डालकर उसे भून लेना चाहिए। इसे तब तक भूने जब तक वह जल कर कोयला न बन जाए। ऐसा होने के बाद उसे आग से उतार ले और इसमें इसी के बराबर मात्रा में पपडिया कत्था मिलाकर बारीक पीस लेवें। ऐसा करने से बवासीर की औषधि तैयार हो जाती है।

Loading...

– बवासीर की जिस औषधि का निर्माण हमने किया है उसका इस्तेमाल रोजाना सुबह-शाम 125 मिलीग्राम करें। आप इसका सेवन लगभग एक रत्ती मक्खन या मलाई के साथ सात दिन तक लगातार करें। इस दौरान आपको नमक खाने से परहेज करना होगा। इस औषधि के सेवन से बवासीर के साथ-साथ कब्ज और खुजली की समस्या से भी राहत मिलती है। इस इलाज के दौरान आपको उरद, घी, सेम, गरिष्ठ और भुने पदार्थ का सेवन करने से बचना होगा।

यह भी पढ़े: पेट में गैस हो या बाल झड़ने की समस्या, काफी फायदेमंद है लौंग, जानें इसके चमत्कारी फायदे
यह भी पढ़े: मुंह की बदबू से हो रहे है परेशान, तो आज ही अपनाये ये घरेलू उपचार

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *