घरेलू टिप्स–ऐसे खूबसूरत दिखेंगे आपके होठ, कालापन होगा दूर

Smiling Lips

ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं –

अनार का बनाएं पेस्ट: होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढक़र कुछ भी नहीं। यह होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का कार्य भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध तथा गुलाब जल मिला लीजिए। इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।

चीनी: होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर हो जाता है। चीनी को मिक्सर में पीस लीजिए तथा इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम होंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

नींबू करेगा काले घेरों को दूर: नींबू का प्रयोग अक्सर काले घेरों को हटाने के लिए किया जाता है। आप इसका प्रयोग होंठों के कालेपन को हटाने के लिए भी कर सकती है। अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो माह तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

औषधी से भरपूर गुलाब: गुलाब में 3 खास औषधीय गुण प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह राहत देने, ठंडक देने तथा मॉइश्चराइज करने का कार्य करता है। गुलाब की पंखुडिय़ां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से लाभ मिलेगा।

जैतून का तेल: जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज कीजिए। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं।