घर की बनी ब्लीच,लाएँगी आपके चेहरे पर रंगत

आमतौर पर महिलाएं अपने चेहरे की रंगत निखारने के लिए पार्लर जाकर कई तरह के टीटमेंट लेती हैं। इनमें से ब्लीच भी एक है। लेकिन बाजार में मिलने वाले ब्लीच भले ही आपकी स्किन को गोरा बनाते हो लेकिन इसमें मौजूद केमिकल से चेहरे पर जलन के साथ-साथ कई तरह की परेशानियों का आपको सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर ही बेहद आसानी से केमिकल फ्री ब्लीच बना सकते हैं। आईए जानें कैसे-

संतरे का छिलका एक बेहतरीन ब्लीच हो सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें। अब इसे पीसकर पाउडर बनाएं। 2 छोटे चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 1 बड़ा चम्मच शहद या दूध और 1 बड़ा चम्मच नींबू या संतरे का रस मिलाकर पैक तैयार करें। चेहरा धोकर इसे लगाएं और सूखने पर धो लें।

टमाटर अमूमन हर घर में पाया जाता है। आप इससे भी ब्लीच बना सकते हैं। इसमें मौजूद स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ इसे एक नैचुरल ब्लीच बनाती है। एक छोटे टमाटर का गुदा लें और इसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल मिलाएं और चेहरे धोकर लगाएं।

चुटकीभर काली मिर्च से करें इन गंभीर बीमारियों का सफाया