होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने लाॅन्च किया नया स्मार्ट एक्टिवा

नयी दिल्ली (एजेंसी/वार्ता): दोपहिया उद्योग में नया इतिहास रचते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने पहले से भी स्मार्ट एवं अडवान्स्ड एक्टिवा 2023 को लाँच करने की आज घोषणा की जिसमें स्मार्ट की भी सुविधा दी गयी है। इस स्कूटर का दिल्ली में शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 74,536 रुपये है।


कंपनी ने आज यहां कहा कि इसी के साथ एचएमएसआई ने अप्रैल 2023 की निर्धारित दिनांक से पहले ही अपने पहले ओबीडी2 कम्प्लायन्ट दोपहिया वाहन को बाज़ार में उतार दिया है। नए स्मार्ट एक्टिवा के लाॅन्च पर कंपनी के अध्यक्ष एवं सीईओ आत्सुशी ओगाता ने कहा, “एक्टिवा ने स्कूटर के बाज़ार को फिर से सक्रिय बनाया और पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सबसे ज़्यादा बिकने वाला दोपहिया वाहन बना हुआ है।

इस दौरान एक्टिवा को कई अवतारों में बाज़ार मंे उतारा गया और यह हमेशा से हमारे उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरा है। आज हम अपने उपभोक्ताओं को और भी बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए नए ओबीडी2 कम्प्लायन्ट एक्टिवा 2023 का अनावरण करने जा रहे हैं, जो सेगमेन्ट में पहली बार पेश किए गए कई फीचर्स से युक्त है।”


कंपनी के विक्रय एवं विपणन के परिचालन अधिकारी योगेश माथुर ने कहा, “टेक्नोलाॅजी में सबसे आगे होने के नाते, एमएचएसआई हमेशा से उपभोक्ताओं के रोज़मर्रा के जीवन को आसान एवं सुविधाजनक बनाकर उन्हें संतोषजनक अनुभव प्रदान करती रही है। इससे पहले भी एचएमएसआई को अपने प्रोडक्ट्स में तकनीकी इनोवेशन्स लाने के लिए जाना जाता है जैसे एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) टेक्नोलाॅजी, डबल लिड एक्सटर्नल फ्यूल ओपनिंग सिस्टम और काॅम्बी ब्रेक सिस्टम (सीबीएस)। हम एक बार फिर से एक्टिवा 2023 में एक और ऐसा फीचर लेकर आए हैं जिसे दोपहिया सेगमेन्ट में पहली बार पेश किया गया है, यह फीचर है- होण्डा स्मार्ट की।’’


उन्होंने कहा कि होण्डा स्मार्ट की को नए अडवान्स्ड एवं स्मार्ट एक्टिवा 2023 में पेश किय गया है। होण्डा स्मार्ट की सिस्टम में मौजूद आंसर बैक सिस्टम वाहन को आसानी से लोकेट करने में मदद करता है। जब होण्डा स्मार्ट की पर आंसर बैक बटन दबाया जाता है, तब स्कूटर को लोकेट करने के लिए सभी 4 विंक्र्स दो बार ब्लिंक करते हैं। स्मार्ट की सिस्टम में एक नया टेक्नोलाॅजी फीचर है जिसके द्वारा बिना फिज़िकल की के भी स्कूटर को लाॅक और अनलाॅक किया जा सकता है।

अगर एक्टिवेशन के बाद 20 सैकण्ड तक कोई एक्टिविटी नहीं होती है और स्कूटर ऑटोमेटिक रूप से डीएक्टिवेट हो जाता है। अगर स्मार्ट की वाहन से 2 मीटर की रेंज में है तो राइडर लाॅक मोड पर नाॅब को इग्निशन पाॅज़िशन में रोटेट कर तथा बिना चाबी के स्टार्ट बटन पुश कर वाहन को आसानी से स्टार्ट कर सकता है। एक्टिवा 2023 मैप्ड स्मार्ट ईसीयू के साथ आता है, जो ईसीयू और स्मार्ट की के बीच इलेक्ट्राॅनिक मैचिंग द्वारा सिक्योरिटी डिवाइस के रूप में काम करता है,

इस तरह वाहन चोरी से सुरक्षित रहता है। स्मार्ट की में एक इम्मोबिलाइज़र सिस्टम है, जिसके द्वारा नाॅन-रजिस्टर्ड की से इंजन स्टार्ट नहीं होता। स्मार्ट की के साथ सिक्योर कनेक्शन न बनने पर इम्मोबिलाइज़र सिस्टम एक्टिवेट नहीं होता। टू-वे फंक्शनिंग स्विच को नीचे की तरफ दबा कर इंजन को स्टार्ट किया जा सकता है, यही स्विच उपर की ओर दबाने पर इंजन किल स्विच की तरह काम करता है।


एक्टिवा 2023 ओबीडी2 कम्प्लायन्ट है जो होण्डा के भरोसेमंद 110 सीसी पीजीएम-एफआई तथा एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) के साथ आता है।
एक्टिवा 2023 तीन वेरिएन्ट्स (स्टैण्डर्ड, डीलक्स और स्मार्ट) स्टैण्डर्ड, डीलक्स और स्मार्ट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत क्रमश: 74,536रुपये, 77,036 रुपये और 80,537 रुपये तक है।
शेखर
वार्ता

होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने लाॅन्च किया नया अडवान्स्ड एक्टिवा 2023
दुनिया भर में सराही गई होण्डा स्मार्ट की को पहली बार भारत के बाज़ार में उतारा
स्मार्ट सुविधा
होण्डा के नए स्मार्ट की सिस्टम के साथ पाएं बेहतरीन सुविधा
भारत की नंबर 1 नई टेक्नोलाॅजी
5 नए पेटेंट ऐप्लीकेशन्स के साथ मार्केट लीडर में इनोवेशन

स्मार्ट डिज़ाइन
ऐजी कट और क्रोम एलीमेन्ट्स के साथ शानदार डिज़ाइन
उपभोक्ताओं के लिए नए मूल्य प्रस्ताव
तीन वेरिएन्ट्स- स्टैण्डर्ड, डीलक्स और स्मार्ट में उपलब्ध।


रु 74,536 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की आकर्षक शुरूआती कीमत पर उपलब्ध
नई दिल्ली, 23 जनवरी, 2023ः भारतीय दोपहिया उद्योग में नया इतिहास रचते हुए स्कूटर सेगमेन्ट के निर्विवादित लीडर होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने पहले से भी स्मार्ट एवं अडवान्स्ड एक्टिवा 2023 का अनावरण किया। इसी के साथ एचएमएसआई ने अप्रैल 2023 की निर्धारित दिनांक से पहले ही अपने पहले ओबीडी2 कम्प्लायन्ट दोपहिया वाहन को बाज़ार में उतार दिया है।


नए स्मार्ट एक्टिवा 2023 के लाॅन्च पर बात करते हुए श्री आत्सुशी ओगाता, मैनजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘एक्टिवा ने स्कूटर के बाज़ार को फिर से सक्रिय बनाया और पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सबसे ज़्यादा बिकने वाला दोपहिया वाहन बना हुआ है।

इस दौरान एक्टिवा को कई अवतारों में बाज़ार मंे उतारा गया और यह हमेशा से हमारे उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरा है। आज हम अपने उपभोक्ताओं को और भी बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए नए ओबीडी2 कम्प्लायन्ट एक्टिवा 2023 का अनावरण करने जा रहे हैं, जो सेगमेन्ट में पहली बार पेश किए गए कई फीचर्स से युक्त है।’’


एक्टिवा 2023 के लाॅन्च पर बात करते हुए श्री योगेश माथुर, आॅपरेटिंग आॅफिसर, सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘टेक्नोलाॅजी में सबसे आगे होने के नाते, एमएचएसआई हमेशा से उपभोक्ताओं के रोज़मर्रा के जीवन को आसान एवं सुविधाजनक बनाकर उन्हें संतोषजनक अनुभव प्रदान करती रही है।

इससे पहले भी एचएमएसआई को अपने प्रोडक्ट्स में तकनीकी इनोवेशन्स लाने के लिए जाना जाता है जैसे एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) टेक्नोलाॅजी, डबल लिड एक्सटर्नल फ्यूल ओपनिंग सिस्टम और काॅम्बी ब्रेक सिस्टम (सीबीएस)। हम एक बार फिर से एक्टिवा 2023 में एक और ऐसा फीचर लेकर आए हैं जिसे दोपहिया सेगमेन्ट में पहली बार पेश किया गया है, यह फीचर है- होण्डा स्मार्ट की।’’स्मार्ट सुविधादुनिया भर में सराही गई होण्डा स्मार्ट की’ को नए अडवान्स्ड एवं स्मार्ट एक्टिवा 2023 में पेश किय गया है। होण्डा स्मार्ट की सिस्टम में निम्नलिखित फीचर्स शामिल हैंः


1. स्मार्ट फाइंडः स्मार्ट की में मौजूद आंसर बैक सिस्टम वाहन को आसानी से लोकेट करने में मदद करता है। जब होण्डा स्मार्ट की पर आंसर बैक बटन दबाया जाता है, तब स्कूटर को लोकेट करने के लिए सभी 4 विंक्र्स दो बार ब्लिंक करते हैं।


2. स्मार्ट अनलाॅकः स्मार्ट की सिस्टम में एक नया टेक्नोलाॅजी फीचर है जिसके द्वारा बिना फिज़िकल की के भी स्कूटर को लाॅक और अनलाॅक किया जा सकता है। अगर एक्टिवेशन के बाद 20 सैकण्ड तक कोई एक्टिविटी नहीं होती है और स्कूटर आॅटोमेटिक रूप से डीएक्टिवेट हो जाता है।


3. स्मार्ट स्टार्टः अगर स्मार्ट की वाहन से 2 मीटर की रेंज में है तो राइडर लाॅक मोड पर नाॅब को इग्निशन पाॅज़िशन में रोटेट कर तथा बिना चाबी के स्टार्ट बटन पुश कर वाहन को आसानी से स्टार्ट कर सकता है।


4. स्मार्ट सेफः एक्टिवा 2023 मैप्ड स्मार्ट ईसीयू के साथ आता है, जो ईसीयू और स्मार्ट की के बीच इलेक्ट्राॅनिक मैचिंग द्वारा सिक्योरिटी डिवाइस के रूप में काम करता है, इस तरह वाहन चोरी से सुरक्षित रहता है। स्मार्ट की में एक इम्मोबिलाइज़र सिस्टम है, जिसके द्वारा नाॅन-रजिस्टर्ड की से इंजन स्टार्ट नहीं होता। स्मार्ट की के साथ सिक्योर कनेक्शन न बनने पर इम्मोबिलाइज़र सिस्टम एक्टिवेट नहीं होता।


इंजन स्टार्ट/ स्टाॅप स्विचः टू-वे फंक्शनिंग स्विच को नीचे की तरफ दबा कर इंजन को स्टार्ट किया जा सकता है, यही स्विच उपर की ओर दबाने पर इंजन किल स्विच की तरह काम करता है।


यह अनूठे डबल लिड फ्यूल ओपनिंग सिस्टम के साथ आता है, जिसके द्वारा सीट स्टोरेज के नीचे दिए गए 18 लीटर स्पेस को एक्सेस किया जा सकता है। जो राइडर को अधिकतम सुविधा देता है। इसके अलावा लाॅक मोड (5 इन 1 लाॅक) भी राइडर के लिए अधिकतम सुरक्षा एवं विश्वसनीयता को सुनिश्चित करता है।


बड़ा फ्लोर स्पेस लम्बी राइड के दौरान भी राइडिंग को आरामदायक बनाता है, इससे लगेज ले जाने की क्षमता भी बढ़ जाती है। वैकल्पिक रूप से लम्बा व्हीलबेस हर तरह की सड़कों पर राईड की गुणवत्ता को बेहतर बनाता है तथा अच्छी स्थिरता एवं संतुलन को सुनिश्चित करता है। डीसी एलईडी हैडलैम्प’’ लगातार इल्युमिनेट होने की वजह से मुश्किल सड़कों पर एवं रात के दौरान भी राईड अधिक सुविधाजनक हो जाती है। पासिंग स्विच हाई बीम/लो बीम तथा एक सिंगल स्विच से पासिंग सिगनल का नियन्त्रण कर राइड को सुविधाजनक बनाता है।


स्मार्ट डिज़ाइन स्कूटर को स्टाइलिश और स्मार्ट लुक प्रदान करते हुए नए एलाॅय व्हील्स’ एक्टिवा 2023 को कहीं अधिक स्टाइलिश बना देते हैं। प्रीमियम कलर एवं 3डी एम्बलेम से युक्त बेहतरीन डिज़ाइन स्कूटर को अडवान्स्ड एवं अपस्केल इमेज देता है। ऐजी कट्स से युक्त फ्रंट डिज़ाइन, क्रोम एलीमेन्ट्स और आकर्षक हैड लैम्प इसके स्टाइल को कई गुना बढ़ा देते हैं आकर्षक सिल्वर ग्रेबरेल और शानदार डिज़ाइन के रियल टेल लैम्प के साथ साईड विंकर्स स्कूटर के डिज़ाइन को बेहतरीन बनाते हैं।


स्मार्ट विश्वसनीयता पूरी मैटल से बनी बाॅडी विश्वसनीयता और टिकाउपन का वादा करता है। काॅम्बि-ब्रेक सिस्टम (सीबीएस) विद इक्वीलाइज़र तथा 3-स्टैप एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन एक्टिवा 2023 की हर राईड को आसान एवं आरामदायक बनाते हैं। 12 इंच के फ्रंट व्हील बेहतर गुणवत्ता की राईड के साथ राइडर को ज़्यादा आत्मविश्वास देते हैं। इसी तरह टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, अपने वर्ग में अग्रणी ग्राउण्ड क्लीयरेन्स के साथ राईड को स्मूद बनाते हैं।


स्मार्ट टेक्नोलाॅजी भारत के सबसे पसंदीदा दोपहिया वाहन होण्डा एक्टिवा 2023 को 5 पेटेंट ऐप्लीकेशन्स के साथ विकसित किया गया है।
एक्टिवा 2023 ओबीडी2 कम्प्लायन्ट है जो होण्डा के भरोसेमंद 110 सीसी पीजीएम-एफआई तथा एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) के साथ आता है।


परिष्कृत, सटीक एवं संवेदनशील एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) भारत को विश्वस्तरीय मानकों के समकक्ष बनाता है। होण्डा की एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) टेक्नोलाॅजी इंजन के परफोर्मेन्स को बेहतर बनाती है, कम्बशन को प्रभावी बनाकर और फ्रिक्शन को कम बेहतर एनर्जी आउटपुट देती हे, साथ ही साइलेन्ट स्टार्ट के साथ पर्यावरण के अनुकूल स्मूद इंजन को सुनिश्चित करती है।
एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) में शामिल हैंः


1. होण्डा का अनूठा एसीजी स्टार्टरः यह इंजन को बिना झटके के स्टार्ट करता है, इसमें एक ही एसी जनरेटर का उपयोग करेंट जनरेट करने और राइडिंग के दौरान बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है। इसे पारम्परिक स्टार्टर मोटर की ज़रूरत नहीं होती, इस प्रकार गियर बदलते समय कोई शोर नहीं होता।


दो मैकेनिकल फीचर्स के साथ इंजन बड़ी आसानी से स्टार्ट हो जाता है- पहला हल्के खुले एक्ज़हाॅस्ट वाॅल्व (कम्प्रेशन स्ट्रोक की शुरूआत में) के साथ डीकम्प्रेशन का प्रभावी उपयोग और इसके बाद स्विंग बैक फीचर जो इंजन को हल्के से उल्टी दिशा में रोटेट करता है, जिससे पिस्टन ‘रनिंग स्टार्ट’ लेता है, और कम पावर से भी इंजन को स्टार्ट करना आसान हो जाता है। स्टार्ट सोलेनाॅयड आॅटोमेटिक चोक सिस्टम की तरह काम करता है यह एयर फ्यूल मिक्सचर के साथ सुनिश्चित करता है कि किसी भी समय एक ही बार में इंजन आसानी से स्टार्ट हो जाए।


2. प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन (पीजीएम-एफआई)ः यह विशेष इंजन डेटा और 5 इंटेलीजेन्ट सेंसर्स से मिले फीडबैक के आधार पर सिलिंडर में सही मात्रा में ईंधन को इंजेक्ट करता है। जिससे पूरी राईड के दौरान स्मूद और लिनियर पावर आउटपुट मिलता है।


3. टम्बल फ्लोः होण्डा ने इंटीग्रेटेड डाई- कास्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से दुनिया की पहली टम्बल फ्लो टेक्नोलाॅजी विकसित की है। एन्हान्स्ड स्मार्ट टम्बल टेक्नोलाॅजी (ईएसटीटी) इनलेट पोर्ट शेप को अनुकूलित कर तथा रिवर्स फ्लो फिनोमिना का उपयोग कर टम्बल फ्लो उत्पन्न करती है, जिससे कम्बशन में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त अवयवें की ज़रूरत नहीं रहती।


4. फ्रिक्शन में कमीः आॅफसेट सिलिंडर, काॅम्पैक्ट वेट क्रैंकशाफ्ट और अनुकूलित पिस्टन इंजन के कुल फ्रिक्शन को कम करता है। अनुकूलित वज़न से ईंधन दक्षता में सुधार होता है।
नया एक्टिवा 2023 फ्यूल एफिशिएन्ट टायर्स के साथ आता है जिन्हें खासतौर पर होण्डा द्वारा नई टायर कम्पाउण्ड टेक्नोलाॅजी के साथ विकसित किया गया है। इससे रोलिंग रेज़िस्टेन्स 15-20 फीसदी तक कम हो जाता है। यह सड़क पर बेहतर ग्रिप बनाकर बेहतर ईंधन दक्षता देता है।


साईड स्टेण्ड विद इंजन इन्हीबिटर’’’ उस समय इंजन को स्टार्ट नहीं होने देता जब वाहन साईड स्टैण्ड पर खड़ा हो। इससे राईड ज़्यादा आरामदायक और चिंतामुक्त बन जाती है।
कीमत, वेरिएन्ट एवं कलर्स
एक्टिवा 2023 तीन वेरिएन्ट्स (स्टैण्डर्ड, डीलक्स और स्मार्ट) में 6 कलर्स (पर्ल साइरेन ब्लू छम्ॅ, डीसेन्ट ब्लू मैटेलिक, रेबेल रैड मैटेलिक, ब्लैक, पर्ल प्रेशियस व्हाईट एवं मैट एक्सिस ग्रे मैटेलिक) में उपलब्ध होगा।
2023 के वेरिएन्ट और कीमत
वेरिएन्ट स्टैण्डर्ड डीलक्स स्मार्ट
कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रु 74,536 रु 77,036 रु 80,537

-(एजेंसी/वार्ता)

यह भी पढ़ें:- सेहत के लिए फायदेमंद होता है लौकी का जूस, पीएंगे तो स्वास्थ्य को मिलेंगे कई लाभ!