Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मधुमक्खी के काटने पर याद आयेंगे ये उपाय

मधुमक्खी के काटने पर याद आयेंगे ये उपाय

कई बार ऐसा हो जाता है कि मधुमक्खी हम पर हमला कर देती है जिसमें वो हम पर डंक मार देती है। मधुमक्खी के काटने से शरीर में काफी जहर फ़ैल जाता है जिससे हमें काफी दर्द होने लगता है। ज्यादातर मधुमक्खियों के काटने पर शरीर में सूजन आ जाती है और साथ ही जहाँ मधुमक्खी काटती है उस जगह से चमड़ी लाल कलर की हो जाती है।

मधुमक्खी भले ही छोटी दिखती हो लेकिन उसमें जहर बहुत ही ज्यादा होता है इस कारण मक्खी के काटते ही पूरे शरीर में जहर ही जहर फ़ैल जाता है कई बार तो चक्कर भी आने लगता है और कई लोगों को तो उलटी भी होने लगती है। इसके लिए एक आसान घरेलू उपाय है और उपाय यह है :-

Loading...

डंक को निकाले

सबसे आपको जहाँ मधुमक्खी ने काटा है वहाँ से हो सके तो डंक को निकाले ,क्योंकि मधुमक्खी का डंक पीछे छोड़कर चली जाती है। फिर अच्छे से जितना हो सके ठंडे से धोएं।

इसके बाद क्या करें

इसके बाद डंक वाली जगह को धोने के बाद घर में रखे गए मिट्टी के तेल को एक रुई के माध्यम से थोड़ा – थोड़ा डंक वाली जगह लगाएं । इस प्रकार मधुमक्खी का जहर कम हो जाएगा और आपको खासी अच्छी राहत मिलेगी।

टूथपेस्ट भी है काम का

मिट्टी के तेल के अलावा आप टूथपेस्ट का भी प्रयोग आजमा सकते हो इसमें आपको डंक वाली जगह टूथपेस्ट लगाना है इससे भी जहर कम हो जाएगा और आपको राहत मिलेगी।Share

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *