हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है शहद, जानिये कैसे

हमारे यहाँ सदियों से शहद का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जा रहा है। आज भी आपको लगभग हर रसोई में यह स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ अवश्य ही मिल जाएगा। स्वाद में मीठे शहद में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो आज मेडीकल साइंस भी पूरी तरह स्वीकार करने लगा है। इससे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है जिससे एनीमिया और खून की कमी की स्थिति में लाभ होता है। उसी तरह शहद का अलग अलग तरीके से सेवन करने से फायदे भी अलग अलग ही मिलते हैं।

कैसे करें शहद का इस्तेमाल-

घाव जल्दी भरें
शहद में पाए जाने वाले नैचुरल एंटीबायोटिक गुण संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। शरीर पर चोट लग जाने पर शहद का लेप लगा लें। इससे घाव भी जल्दी भरते हैं और निशान भी नहीं पड़ते।

मुंह का सूखना
कई बार पानी पीने के बाद भी मुंह बार-बार मुंह सूखने लगता है और प्यास लगती है तो 1 चम्मच शहद मुंह में भर लें। इसके 2 मिनट बाद कुल्ला कर लें। इससे मुंह का सूखापन दूर हो जाएगा।

वजन कम करें
गुनगुने पानी में शहद के साथ एक नींबू मिक्स करके रोजाना खाली पेट पीने से वजन तेजी से कम होता है। इससे एनर्जी तो मिलती ही है साथ में चर्बी तेजी से घुलती है।

ब्लड शूगर लेवल करें बैलेंस
डायबिटीज के रोगी को चीनी खाने से नुकसान पहुंचता है। वह चीनी के जगह पर शहद का सेवन कर सकते हैं।

नैचुरल कफ सिरप
खांसी और कफ से राहत नहीं मिल रही तो 2 टेबलस्पून शहद, ¼ कप गुनगुना पानी और आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे जल्दी आराम मिलेगा।

कब्ज की छुट्टी
पाचन क्रिया में गड़बड़ी के कारण कब्ज की परेशानी हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 टीस्पून शहद डालकर पिएं।