सर्दी-जुकाम वाले मरीजों के लिए हॉट लेमन वॉटर होता है फायदेमंद, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल

S

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोग अलग-अलग प्रयास कर रहे हैं। सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार कोरोना के आम लक्षणों में से हैं। ऐसे में यदि आपको हल्का भी सर्दी-जुकाम महसूस हो तो आपको उसका तुरंत उपचार करने की जरूरत है। सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अनेकों घरेलू उपचार मौजूद हैं। लेमन वॉटर उनमें से एक है। यह गले में होने वाली खराश को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यदि आप रोजाना अपनी डाइट में हॉट लेमन वॉटर शामिल करते हैं तो और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं सर्दी-जुकाम के लिए हॉट लेमन वॉटर को कब करें डाइट में शामिल-

सर्दी-जुकाम के लिए हॉट लेमन वॉटर: अगर आप भी सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो आपको उबले पानी में नींबू मिलाकर पीने से आराम मिलेगा। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो सर्दी को पल भर में दूर कर देते हैं। साथ ही शरीर को इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं हॉट लेमन वॉटर पीने से गले में होने वाली खराश भी दूर हो जाती है।

हॉट लेमन वॉटर बनाने का तरीका: इसके लिए कम से कम 4-5 नींबू लें। अब एक पैन में पानी लें और नींबू के रस को पानी में डालकर कम से कम 3 से 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद, इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। बाद में इसे छान लें और फिर पी जाएं। अगर स्वाद अजीब लगे तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

हॉट लेमन वॉटर कब करें डाइट में शामिल: सर्दी-जुकाम और गले में खराश से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो हॉट लेमन वॉटर को अपनी डाइट में रोजाना कम से कम 2 से 3 बार जरूर शामिल करें। यह छाती में मौजूद बलगम को भी कम करता है जिससे सांस ना ले पाने की समस्या भी दूर होती है।

गर्म पानी और नमक: गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर दिन में 2-3 बार गरारे करने चाहिए। यह कफ की समस्या को दूर कर खांसी- जुकाम से राहत दिलाता है। इसके अलावा यदि आप गर्म पानी में नमक मिलाकर पीएंगें तो गले में होने वाली दर्द से भी राहत मिलेगा।

यह भी पढ़े-

प्रेग्नेंसी में गिलोय का सेवन है खतरनाक, ये 5 साइड इफेक्ट भी जान लीजिए