सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है गर्म पानी, जानें इसके फायदे यहां

सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है।  कड़ाके की ठंड हमारे शरीर को कपकपाने लगी है।  सर्दियों के शुरू होते ही खांसी, जुकाम, बुखार आदि अनेको बीमारियां हमे घेरने लगती है।  अगर इन बीमारियों से आप अपने आप को सुरक्षित रखना चाहते है तो आप अपनी दिनचर्या में गर्म पानी को शामिल करें।  गर्म पानी स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभदायक है।  यह आपको सेहतमंद रखने के साथ ही आपके सौंदर्य में भी इज़ाफ़ा करता है।  आइए जानते है गर्म पानी के कुछ फायदे यहां –

1 शीतल जल पीने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन वो हमारे हाजमे के लिए सही है।  गर्म पानी का सेवन केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा को संवारने व त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है।

2 गर्म पानी से स्नान करने से हमारी दिनभर की थकान दूर हो जाती है और हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ रहते है।

3 गर्म पानी से स्नान करने से बदन दर्द से राहत मिलती है।  किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा हो तो गर्म पानी का सेक या स्नान बहुत फायदेमंद होता है।

4 गर्म पानी से नहाना ही नहीं गर्म पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।  गर्म पानी के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती है।  इस पानी से थकान दूर हो जाती है व शरीर भी हल्का रहता है।

5 अगर आप मोटापे से परेशान है तो गर्म पानी आपके लिए रामबाण है।  गर्म पानी के सेवन से रक्त संचार दुरुस्त रहता है।  प्रातः गर्म पानी में शहद व नीबू मिलाकर पीएं।  ये आपके वजन को कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा।

6 गर्म पानी जोड़ो के दर्द के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद है।  यह हड्डियों व जॉइंट पेन को दूर करने में भी बहुत लाभदायक है।

7 सांस व किडनी की बीमारी से ग्रसित रोगियों के लिए गर्म पानी बेहद फायदेमंद है।  ऐसे रोगियों के लिए ठंडे पानी का सेवन बेहद नुकसादायक होता है।  ऐसे रोगियों को गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए।