कैसे चावल खाना पर सकता है भारी, आइए जानते हैं

चावल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। वैसे तो इसे सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन तभी जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए।

अगर आप आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानते हैं इसके बारे में-

चावल आपके रक्त में शर्करा की मात्रा को बढ़ा देते हैं, इसलिाए मधुमेह रोगियों को इसका सेवन जरा सोच-समझकर करना चाहिए। अगर आप चावल खाना चाहते हैं तो भोजन में ब्राउन राइस ही शामिल करें।
आपको शायद जानकर हैरानी हो कि अत्यधिक चावल का सेवन आपके पाचन तंत्र पर भी विपरीत प्रभाव डालता है। दरअसल, सफेद चावल में फाइबर्स की मात्रा न के बराबर होती है और यदि लगातार इनका सेवन किया जाए तो इससे यह आपकी पाचन शक्ति को कमजोर करने लगता है।

जो लोग मोटापे से परेशान है, उन्हें भी चावलों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। चावल खाने से आपका पेट जितना जल्दी भरता है, उतनी ही जल्दी आपको भूख भी लगती है। इस प्रकार आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। लगातार चावल का सेवन मोटापे को निमंत्रण देता है।
सफेद चावलों में न्यूट्रियंस की मात्रा काफी कम होती है। इस प्रकार जिन लोगों के भोजन का मुख्य आधार चावल है, उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स व न्यूट्रियंस नहीं मिल पाते। साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है।

ये भी पढ़ें-

चटनी है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!