मैग्नीशियम बॉडी के लिए किस तरह उपयोगी है, जानिए इसकी कमी को कैसे करें पूरा

बॉडी के विकास के लिए कई तत्वों की जरूरत होती है, जिनमें कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रमुख हैं। मैगनीशियम एक ऐसा खनीज तत्व है जिसका एक हिस्सा इनसान की हर एक कोशिका में होता है। हेल्दी बॉडी में मैगनीशियम की मात्रा 50 ग्राम से भी कम होती है। मैग्नीशियम एक ऐसा जरूरी तत्व है, जिसकी कमी 75% से ज्यादा भारतीयों में पाई जाती है।

मैग्नीशियम हमारी बॉडी के लिए जरूरी खनीज है जिसकी जरूरत मस्तिष्क, हृदय, आंखों, इम्यून सिस्टम, नर्व्स और मांसपेशियों को अच्छी तरह काम करने के लिए होती है। मैगनीशियम की कमी होने से हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह होने की आशंका बढ़ जाती है, ऐसे में इसकी पूर्ति पर ध्यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं कि बॉडी में मैग्नीशियम की पूर्ति कैसे करें।

काजू का करें सेवन:

बॉडी में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो काजू को डाइट में शामिल करें। 28 ग्राम काजू में आपकी दैनिक जरूरत का 20% मैग्नीशियम होता है। काजू बॉडी को एनर्जी देता है जिससे थकान और सुस्ती दूर होती है।

बादाम का करें सेवन:

अगर आप रोजाना 8-10 बादाम खाते हैं तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा। बादाम मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है। 28 ग्राम बादाम में आपकी दैनिक जरूरत का लगभग 19% मैग्नीशियम होता है। बादाम बालों और स्किन की सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है।

कद्दू के बीज भी हैं जरूरी:

कद्दू के बीज बॉडी में मौग्नीशियम की जरूरत को पूरा करेंगे। 28 ग्राम कद्दू के बीजों से आप 18% मैग्नीशियम पा सकते हैं। फाइबर से भरपूर बीज पाचन को दुरुस्त रखते है।

अखरोट भी खाएं:

अखरोट का सेवन याददाश्त दुरुस्त करता है, साथ ही बॉडी में मैग्नीशियम की कमी को भी पूरा करता है। 28 ग्राम अखरोट में आपके दैनिक जरूरत का 11 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है।

इन चीजों में भी भरपूर है मैग्नीशियम:

हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, सोयाबीन, केले, खुबानी, दही, दूध, चॉकलेट और तुलसी में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें- किडनी ही नहीं दिल और दिमाग को भी बहुत अधिक नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज़ की समस्या