कैसे करे एंडोर्फिन हार्मोन को सक्रिय, जिस से रहेंगे आप स्ट्रेस से दूर

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी भी आदमी के पास एक पल का भी फुर्सत नहीं है। आज के समय में सभी की लाइफ पूर्ण्तः स्ट्रेस भरी हो गई है। हर किसी को अपने काम को लेकर या फिर किसी न किसी चीज को लेकर स्ट्रेस रहता है ।लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स बता रहे है जो आपके दिनभर के स्ट्रेस को कुछ हद तक दूर कर सकती है।

अगर आप सुबह जल्दी उठने की आदत डाले और रोज सुबह एक्सरसाइज करे तो यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होगा और साथ ही आपकी दिनभर का स्ट्रेस भी कम होगा। सुबह जल्दी उठना हमारी सेहत के लिए अच्छा माना गया है । सुबह उठते ही घर के खिड़की दरवाजे खोले और कमरे में ताजी हवा आने दे इससे आपके कमरे में सूरज की रोशनी पडेगी और माना जाता है कि सूरज की किरण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है । सुबह शरीर में ताजी हवा लगने से मन फ्रेश होता है और इससे हम अपने तनाव से कुछ समय के लिए दूर रहते है ।

सुबह एक्साइज करने से मुड पूर्ण्तः फ्रेश रहता है हमारे शरीर के एंडोर्फिन्स हॉर्मोन सक्रिय होते है, जो हमारे स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते है। आप चाहे कितना भी व्यस्त हो लेकिन अपनी बिजी लाइफ में से खुद के लिए समय निकालना जरुर निकाले। सुबह के समय करीब 10 से 15 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करना चाहिए इससे मन को शांति मिलती है और दिन खुशनुमा रहता है।