बढ़ती उम्र के साथ कैसे करे, अपने खान पान में बदलाव

जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, उसके शरीर में काफी बदलाव आते हैं। इतना ही नहीं, एक बेहतर व स्वस्थ जीवन के लिए उसे कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत अधिक पड़ने लगती है और यह पोषक तत्व आपको आहार के माध्यम से ही प्राप्त होते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि उम्र बढ़ने के साथ ही अपने खानपान पर भी एक तीखी नजर रखं।

तो चलिए जानते हैं बढ़ती उम्र के साथ कैसा हो आपका खान-पान-

ऑलिव ऑयल की गिनती स्वस्थ ऑयल में होती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसका सेवन भी प्राथमिकता से करना चाहिए। दरअरल, ऑलिव ऑयल में खाना पकाना एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही एसडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बूस्ट करने में मदद करता है।

बढ़ती उम्र के साथ आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर हो। फाइबर पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी वजह से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम, ब्लड प्रेशर सामान्य और सूजन भी नहीं होती है। जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन होता है। इनमें हृदय को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसलिए हफ्ते में 5 अलग.अलग तरह के नट्स खाने की कोशिश करें।

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां अपना कैल्शियम खोने लगती हैं। योगर्ट कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होती है। साथ ही इसमें विटामिन डी भी होता है। यह भोजन पचाने में मदद करती है। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

ये भी पढ़ें-

करें कच्चे केले का सेवन, मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ