Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इन टिप्स को आजमाएं तो झट से अवसाद छूमंतर हो जाएगा

इन टिप्स को आजमाएं तो झट से अवसाद छूमंतर हो जाएगा

बढ़ता काम का प्रेशर और बदलती जीवनशैली की देन है अवसाद। हम दिनों दिन तनाव से घिर रहे हैं। चाहकर भी तनाव से निपटने में असमर्थ हो रहे हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि अवसाद को संभाला न जा सके। इसके लिए हमें अपने व्यवहार, आदतें में कुछ चीजों को बदलना होगा। जानिए, कौन सी हैं, वे बातें।
-किसी भी तरह की मुश्किल की घड़ी में खुद को बेसहारा और लाचार न समझें। इस तरह की नेगेटिव फीलिंग आने की वजह से आप नेगेटिविटी से बाहर नहीं आ पाएंगी।
-जब भी मन उदास हो, तो उसकी वजह ढूंढ़ें। जानने की कोशिश करें कि आपको तनाव, अवसाद क्यों हो रहा है। अगर कारण समझ न आए तो अपनी नीरस दिनचर्या में अचानक कोई बदलाव लाएं। बिना किसी प्लैनिंग के कहीं आसपास घूमने निकल पड़ें या किसी करीबी दोस्त को अपने घर पर बुला लें।
-जब भी मन भारी हो, तो सैड साॅन्ग या ऐसे साहित्य न पढ़ें, जिसमें उदासी पसरी हो। इनसे दूर रहने की कोशिश करें। हलके के बजाय चटख गहरे रंगों के कपड़े पहनें, अगर पसंद है तो थोड़ा मेकअप करें, अपनी हेयर स्टाइल चेंज करें और अपने घर के इंटीरियर में बदलाव लाएं।
-अगर आपकी कोई हाॅबी है, तो उसे करें जैसे अगर कुकिंग का शौक है तो किचन में हाथ आजमाएं और कुछ नया बनाने की कोशिश करें, बागवानी करें, शाम को किसी पार्क में घूमने जाएं, बच्चों के साथ वक्त बिताएं। यकीन मानिए ऐसी छोटी-छोटी बातें भी बहुत जल्दी आपको तनावमुक्त कर देंगी।

loading...
Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *