उच्च रक्तचाप को ऐसे करें कंट्रोल

अगर आपका वजन बहुत अधिक बढ़ा हुआ हैं और आप भोजन में नमक बहुत अधिक खातें है या अन्य शारीरिक गतिविधि के लिए जाते हैं तो आप उच्च डायस्टोलिक रक्तचाप से अत्यधिक पीडि़त हो सकते है। उच्च रक्तचाप मृत्यु के लिए सबसे बड़ा एकल योगदान जोखिम कारक और दुनिया भर में बीमारी का एक महत्वपूर्ण बोझ है। कुछ आंकड़ों से यह पता चलता है कि आधे से कम लोगों को उच्च रक्तचाप वाली स्थिति के बारे में पता है। आइये आपको बिना दवा के उच्च डायस्टोलिक रक्तचाप को नियंत्रित करने के कुछ आसान तरीके बताते हैं-

नियमित रूप से व्यायाम करें-

नियमित व्यायाम आपके रक्तचाप के पारें को 4 से 9 मिलीमीटर (MM HG) तक कम कर सकती है। यदि आप प्रतिदिन 30-45 मिनट, सप्ताह में 5-6 दिन चलने, साइकिल चलाने, तैराकी या जॉगिंग का विकल्प चुनते हैं तो आप पूर्ण्तः फिट रह सकते है। लेकिन यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप फिर से अत्यधिक बढ़ सकता है।

अल्कोहल का सेवन सीमित, और धूम्रपान ना करें-

अल्कोहल कई प्रकार से हमारे रक्तचाप को बढ़ाता है और रक्तचाप की दवाओं की प्रभावशीलता को बहुत हद तक कम कर सकता है। धूम्रपान करने के बाद कई मिनट तक धूम्रपान भी आपके रक्तचाप को बढ़ा देता है। धूम्रपान छोडऩे से आपके रक्तचाप स्वतः सामान्य हो जाते हैं।

तनाव पर कटौती-

आपको बता दे की तनाव भी डायस्टोलिक रक्तचाप को पूर्ण्तः बढ़ा सकता हैं। तनाव के दौरान निकलने वाले रसायन अस्थायी रूप से रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकते हैं और दिल को बहुत तेजी से हानि पंहुचा सकते हैं।