प्रेगनेंसी में आने वाली सूजन को ऐसे करें कंट्रोल

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है इनमे से एक है सूजन का होना. प्रैग्नेंसी में ज्यादातर हर औरत को ही इस गंभीर समस्या से गुजरना पड़ता है। कई बार पैरों को बहुत ज्यादा देर तक लटकाकर बैठने की वजह से या फिर अधिक देर तक खड़े होने पर पैरों और टांगो में सूजन की गंभीर समस्या होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से पूरी तरह निजात पा सकते है।

भारी समान न उठाये – प्रैग्नेंट स्त्री को भारी समान उठाने से भी अवश्य ही परहेज करना चाहिए। भारी समान न उठाने से मसल्स पूरी तरह रिलैक्स रहते है और सूजन नहीं होती।

स्विमिंग करे – स्विमिंग एक बेहतरीन व्यायाम होने के साथ-साथ सूजन को कम करने में भी बहुत मदद करता है। जब गर्भवती महिला पानी में होती है तो वह स्वयं को बहुत ही हल्का महसूस करती है।

बायीं ओर करवट लेकर सोने की आदत – प्रैग्नेंसी में महिला को हर काम करने के बाद थोड़ा आराम अवश्य ही कर लेना चाहिए। इससे शरीर में बहुत ज्यादा थकावट नहीं होती और सूजन में आराम रहता है। बायीं ओर करवट लेकर सोने की आदत अवश्य डालनी चाहिए।

जूतो का साइज भी थोड़ा बढ़ा लेना चाहिए- अपने जूतो का साइज भी थोड़ा और बढ़ा लेना चाहिए, इससे पैर पूरी तरह रिलैक्स रहेंगे और बिना हील के ही पहनने चाहिए। इससे पैरों पर स्ट्रैस नहीं होगा और सूजन भी नहीं होगी।

मालिश – सूजन को कम करने में बहुत से उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन सबसे बढ़िया मालिश ही मानी जाती है। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बहुत तेज होता है, जो सूजन को कम करता है।