खर्राटे लेने की बीमारी को ऐसे करें आसानी से खत्म

खर्राटे लेने वाले को भले ही कुछ भी न पता चलता हो लेकिन उसके साथ सोने वाले की तो नींद बहुत ही खराब होती है।आपको शायद यह पता न हो लेकिन सोते वक्त खर्राटे लेना एक तरह की बहुत ही असामान्यता है। अगर यह गंभीर समस्या बहुत बढ़ गई है तो खर्राटे लेने वाले को तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खर्राटे लेने का सीधा संबंध दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से है। हालां‍कि अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे पूरी तरह दूर किया जा सकता है:…

हल्दी :- हल्दी में एंटी-सेप्ट‍िक और एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से नासा-द्वार पूरी तरह साफ हो जाता है जिससे सांस लेना बहुत ही आसान हो जाता है। रोज रात को सोने से पहले दूध में हल्दी पकाकर (हल्दी वाला दूध) पीने से अत्यधिक फायदा होगा।

लहसुन :- साइनस की गंभीर समस्या में लहसुन का इस्तेमाल अत्यधिक फायदेमंद होता है। लहसुन में हीलिंग-क्वालिटी होती है। ये ब्लॉकेज साफ करने के साथ ही श्वसन-तंत्र को भी बहुत बेहतर बनाती है। अच्छी और चैन की नींद के लिए लहसुन का इस्तेमाल अत्यधिक फायदेमंद है।

ऑलिव ऑयल :- ऑलिव ऑयल एक बहुत कारगर घरेलू उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। यह श्वसन तंत्र की प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!