पैरों के छालों के दर्द से इस तरह पाएं छुटकारा

कभी-कभी कई कारणों के चलते पैरों में छाले हो जाते हैं। यह आपको काफी दर्द और परेशानी होती है। यहां तक कि इसके कारण आपको चलने फिरने में मुश्किल होती है। तो चलिए आज हम इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके इसे आप बड़ी आसानी से ठीक कर सकेंगे-

छाला ठीक करने के लिए आप कैस्टर ऑइल  का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले कॉटन के साथ छाले पर कैस्टर ऑयल लगाएं। इसे 2-3 दिन लगाने छाला सूख कर ठीक हो जाएगा और आपको दर्द भी नहीं होगा।

वहीं ग्रीन टी भी पैरों के छालों को ठीक करने के साथ-साथ उसके दर्द को भी कम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 1 कप गर्म पानी में 5 मिनट तक टी-बैग डुबाकर रखें और फिर इसे निकाल लें और ठंडा होने दें। फिर टी-बैग को छाले पर रखें। इस उपाय को दिन में 3 से 4 बार करें।

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो छालों के लिए इससे बेहतर दूसरा कोई उपाय नहीं हो सकता। एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल औषधीय गुण होते हैं जो छाले ठीक करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए ताजी एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें।

कई अनोखे लाभ लौंग में समाएं है, कीजिए यूज