ऐसे बनाये अपने बालों को सिल्की और शाइनी

लोगों के सिल्की और शाइनी हेयर देकर आपको भी यह लगता होगा की काश मेरे बाल भी इतने सुन्दर होते हैं। लेकिन यह ना भूलें कि कई लडकिया अपने बालों की देखभाल पर विशेष ध्यान देती हैं। आखिर बाल खूबसूरती का एक बहुत बेहतर रूप जो हैं। अगर आप भी उन्हीं के जैसे बालों की कामना करती हैं, तो देखभाल भी उनकी तरह ही बहुत ही विशेष रूप से करनी होगी।

बालों की सुनें

आज यह बात लगभग सभी लोगों को पता है कि बालों की किस्म के मुताबिक शैम्पू और कंडिशनर उपयोग करना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद अपने बालों की जरूरत पर ध्यान देना भी बहुत आवश्यक है। खुद से पूछें कि आपके बाल बेजान हैं या हल्के घुंघराले! क्या उन्हें आपने स्टाइल देने के लिए कभी केमिकल ट्रीटमेंट किया है!

आपके सिर की त्वचा अत्यधिक तैलीय है या बेहद रूखी! यहां तक कि आपके बालों का टेक्सचर केमिकल ट्रीटमेंट, मौसम बदलने और उम्र के हिसाब से भी पूरी तरह बदल सकता है।

बेहतरीन परिणाम के लिए हर तीन महीने में अपने स्टाइलिस्ट के पास जाकर बालों की बेसिक देखभाल के बारे में अवश्य पूछें, क्योंकि आपकी पसंदीदा सलेब्रिटी भी ऐसा करती हैं। शैम्पू और कंडिशनर खरीदते समय यह ध्यान रखें कि वह सल्फेट रहित हो, ताकि आपके बालों का प्राकृति तेल पूरी तरह बरकरार रहे।

पोषण की जरूरत

जब आपके बाल बहुत अच्छी तरह हाइडे्रट हो जाएंगे तो वे रूखे नहीं रहेंगे, न ही दोमुंहें होंगे। इसलिए हफ्ते में एक बार डीप कंडिशनिंग मास्क अवश्य लगाएं। कंडिशनर भी 2 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

कंडिशनर निकालने के लिए हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करें। यह हेयर क्यूटिकल्स को बंद करने में बहुत मदद करेगा, जो शैम्पू करते समय खुल जाते हैं। ठंडा पानी पोषक तत्वों को सिर की त्वचा के भीतर सील कर देगा। हफ्ते में एक बार डीप कंडिशनिंग हेयर ट्रीटमेंट या हेयर स्पा जरूर लें।

प्रोटीन है जरूरी

बालों का गिरना शरीर में प्रोटीन की कमी के महत्वपूर्ण कारण होता है। बालों के कोश प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए आपके आहार से किसी भी रूप में प्रोटीन मिलना बहुत आवश्यक है। प्रतिदिन एक अंडा जरूर खाएं। अगर शाकाहारी हैं तो सोया मिल्क का बखूबी यूज करें।