Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गर्मी के मौसम में घर को रखना है ठंडा, काम आएंगे यह टिप्स

गर्मी के मौसम में घर को रखना है ठंडा, काम आएंगे यह टिप्स

अब जैसे-जैसे गर्मी बढ़ने लगी है, उसके कारण घरों में दिनभर एसी, कूलर आदि का प्रयोग होने लगा है। भले ही यह उपकरण कुछ देर के लिए शरीर को ठंडक पहुंचाते हों लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो गर्मी के मौसम में बेहद आसानी से घर को ठंडा रख सकते हैं-

गर्मी के मौसम में ऐसे किसी भी उपकरण को घर में इस्तेमाल करने से बचें, जिससे गर्मी बढ़ती हो। मसलन, इनडोर अवन से बेहतर है की आप आउटडोर ग्रिल यूज करें।

Loading...

रात को अपने सारे गैजेट्स अनप्लग करके रख दें। इनसे गर्मी जेनरेट होती है। अगर गैजेट्स यूज नहीं कर रहे हैं तो इनके प्लग ही सॉकेट के बाहर ही रखें।

अब तो बहुत से लोग इस बात को मानते हैं और जानते भी हैं की लाइट्स कम से कम जलानी चाहिए क्योंकि जितनी ज्यादा लाइट्स ऑन रहेंगी उतनी ज्यादा गर्मी जेनरेट होगी। गर्मी में यूँ भी सूरज देर तक रहता है याने की नैचरल रौशनी ही काफी समय तक रहती है। तो इस नैचरल लाइट का पूरा फायदा उठाएं और सूरज डूबने के बाद भी कम लाइट्स जलाकर अपने घर को ठंडा बनाए रखें।

किसी भी बिल्डिंग का टेम्प्रेचर इंस्टंट कम करना है तो क्लाइम्बर्स जरूर लगाएं। वाइंन के इन्सुलेशन से टेम्प्रेचर फ्लक्चुएशन काफी हद तक कम किया जा सकता है।

गर्म हवा हमेशा ऊपर उठती है इसलिए अपना बिस्तर जमीन से कम ऊंचाई पर ही रखें। अगर आप मल्टीफ्लोर हाउज या अपार्टमेंट में रहते हैं तो ग्राउंड फ्लोर पर ही सोएं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *