ऐसे बनाये स्किन को साफ और ग्लोइंग

लौंग एक प्रकार का बेहतरीन मसाला है। जिसका उपयोग भारतीय पकवानो मे बहुत अधिक किया जाता है। इसे औषधि के रूप मे भी बखूबी उपयोग मे लिया जाता है, अक्सर दांत दर्द, खांसी या बलगम हो जाने पर इसके इस्तेमाल की सलाह भी बड़े-बुजुर्ग हमें देते हैं।

लेकिन बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि लौंग का तेल एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बहुत अधिक पाया जाता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। अगर लौंग के तेल का इस्‍तेमाल नियमित रूप से किया जाए तो इससे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्‍लम को बहुत ही आसानी से खत्‍म किया जा सकता है।

त्‍वचा के लिए उपयोगी है लौंग का तेल

लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं। लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C बहुत ही अधिक मात्रा में होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, लौंग के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह मुंहासों को पनपने से पूरी तरह रोकता है, इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी पूरी तरह दूर हो जाते हैं।

लौंग के तेल का इस्तेमाल त्‍वचा की झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रोज रात को सोने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। इसे फेसपैक में मिलाकर प्रयोग करें तो ज्‍यादा बेहतर होगा क्‍यों कि लौंग का तेल गरम होता है।