दाढ़ी और मूंछ के बाल को सफ़ेद होने से ऐसे बचाये

वर्तमान में हर लड़का स्मार्ट दिखने के लिए चेहरे पर हल्की दाढ़ी मुछे अवश्य रखता है लेकिन वर्तमान के बदलते परिवेश और खानपान के कारण अधिकतर लड़को की दाढ़ी मुछे समय से पहले ही सफेद आने लगती है और कोई भी पुरुष यह नहीं चाहता कि उसकी दाढ़ी या मूंछ के बाल कभी भी सफेद हों। दरअसल मूंछ और दाढ़ी के बाल बॉडी में मेलेनिन की कमी से पूरी तरह सफेद होते हैं। इन्हें काला करने के लिए कैमिकल्स की बजाए घरेलू तरीका अपनाएं। तो आइये जानते है ये आसान उपाय……

# तकरीबन दो चम्मच प्याज के रस में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर मूंछ और दाढ़ी के बालों पर लगाने से सफेदी अवश्य दूर होती है।

# अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं। रोज एक चम्मच अलसी खाने से मूंछ और दाढ़ी के बालों का कालापन पूरी तरह बना रहता है।

# कढ़ी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर अच्छी तरह उबालें। इसे ठंडा करके रोज मूंछ और दाढ़ी के बालों पर मालिश करने से बाल पूरी तरह काले होते हैं।

# आधा कप पानी में दो चम्मच शक्कर अवश्य मिलाएं। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर मूंछ, दाढ़ी के बालों पर लगाने से बाल पूरी तरह काले हाते हैं।

# एक गिलास पानी में कढ़ी पत्ते डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इसे रोज पीने से मूंछ और दाढ़ी के बाद बहुत जल्दी सफेद नहीं होते।

# रोज पुदीने की चाय पीने से दाढ़ी के बाद सफेद होने से पूरी तरह बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से